Sat. Jul 4th, 2020

हार्ट डिजीज की चपेट में युवा – जानिए कैसे बचा जा सकता है

हार्ट डिजीज की चपेट में युवा

आज कल हार्ट डिजीज की चपेट में युवा ज्यादा आ रहे हैं। यह कोई छोटी मोटी बिमारी है नहीं है काफी गंभीर खतरे का संकेत है। आज कल के युवा तेल मसाला और बहार की चीज़ें खाना ज्यादा पसंद करते हैं और यही है बिमारी का आधा कारण। युवाओं में हार्ट की बीमारी होने का मुख्य कारण है, खान-पान एवं रहन-सहन में बदलाव। इससे राज्य के उत्पादकता भी प्रभावित हो सकती है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। बिमारी से बचने के लिए सही खाना पीना और रहना जरुरी है।

हार्ट डिजीज की चपेट में युवा , कारण है बहार का खाना

अगर डॉक्टरों की मान ईटीओ आज के दिनों में जनित भोजन का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। सिर्फ हार्ट डिजीज ही नहीं बल्कि इसके कारण डायबिटीज की बिमारी भी तेजी से पकड़ रही है। इसके साथ-साथ पश्चिम देशों की तरह हमारे देश में भी बाहर खाने का शौख तेजी से बढ़ रहा है। यह सिर्फ बात नहीं बल्कि एक गंभीर समस्या का संदेह है। अगर आप कभी-कभी बाहर का खाना खाते हो तब तो ठीक है लेकिन रोज-रोज बाहर का खाना आपको बीमार कर सकता है । युवा शुगर एवं बीपी का शिकार हो रहे हैं। आदत बदलिए शुद्ध और तजा भोजन लीजिये।

जेडीयू नेता के बेटे की हत्या , जानिए क्या है पूरा मामला – बिहार एक्सप्रेस

बाहर की तजि हवा आपका स्वास्थ्य बेहतर कर सकती है , साथ ही आपको एक्टिव फील करा सकती है। क्यूंकि आजकल युवाओं में भागदौड़ काफी बढ़ गई है , वो खुद के लिए समय नहीं निकाल पातें हैं। इस कारण वे तनाव के शिकार हो रहे हैं। तनाव बढ़ने से आप बिमारी केशिकार हो रहे हैं। अगर थोड़ा समय खुद को देंगे प्रकृति की हवा का आनंद लेंगे तो आप हर समय बेहतर और एक्टिव फील करेंगे।

जानिए हार्ट डिजीज के लक्षण

  • चलने पर सीने में दर्द होना
  • छाती में भारीपन का अहसास
  • सीढ़ी चढऩे पर सांस फूलना
  • चलते समय आंखों के सामने अंधेरा छाना
  • कभी भी बेहोश हो जाना
  • हाथ-पैरों में सूजन होना
  • कभी-कभी सीने में दर्द होना

समय पर व्यायाम और अपनी नींद करें पूरी

अगर समय पे हर रोज व्यायाम किया जाये तो बिमारी से काबू पाया जा सकता है । इसके अलावा खानपान में भी संयम की जरूरत होती है , मीठी चीज़ें जितना कम हो सके खाये। दूध का सेवन भी भरी पद कसता है इसलिए ज्यादा न पीएं। आपका स्वास्थ्य ही आपकी बिमारी दूर कर सकता है। नींद पूरी करना बहुत जरुरी है। तावान के कारण हार्ट की बिमारी खतरा बन सकती है।

आगे की खबरे भी जरूर पढ़े…

मिलेगा मदर डेयरी का दूध – जानिए किन-किन जिलों में सप्लाई किया जायेगा

छात्रा के साथ हुआ दुष्कर्म – जिसे मानती थी भाई उसी ने की घिनौनी हरकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *