Wed. Jul 8th, 2020

अब चलती ट्रेन में भी दर्ज हो सकेगी FIR, मुजफ्फरपुर रेल पुलिस ने की शुरुआत

अब चलती ट्रेन में भी दर्ज हो सकेगी FIR , मुजफ्फरपुर रेल पुलिस ने की शुरुआत
पुलिस ने की शुरुआत : ट्रेन में अक्सर छिनतई, मारपीट, लूटपाट के साथ साथ कई तरह की घटनाएं यात्रियों के साथ घटती रहती हैं।कई बार लोग इसकी शिकायत संबंधित रेल पुलिस में करते हैं पर अक्सर बगैर मामला दर्ज कराए ही चले जाते हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा अब अगर आपके साथ ट्रेन के अन्दर किसी तरह की घटना होती है तो आप ट्रेन में ही रेल पुलिस से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

एफआईआर की कॉपी ट्रेन में ही यात्रियों को मिलेगा :

नरकटियागंज रेल थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर अशोक कुमार सिंह के निर्देश पर रेल पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से अहम पहल की है, जिसके तहत एफआईआर की कॉपी ट्रेन में ही यात्रियों को मिल जाएगा। जिससे रेल यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।एफआईआर की यह कॉपी में ट्रेन में चलने वाले स्कॉर्ट पार्टी के पास होगा जिनसे सम्पर्क कर यात्री ट्रेन में हीं प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे और उन्हे थाना का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। चलती ट्रेन में ही प्राथमिकी दर्ज कराने की रेल पुलिस के पहल की रेल यात्री भी सराहना कर रहे हैं।

पुलिस ने की शुरुआत : सुविधाजनक होगा अब यात्रा

यात्री फिरोज आलम की मानें तो अब थाना का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा जिसमें की यात्रियों को काफी परेशानी होती थी। ट्रेन में ही यात्रियों के लिए दी जाने वाली यह सुविधा काफी अहम है और इस पहल से रेल में सफर करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।अब तक सिर्फ रेलवे में यात्री सुरक्षा को लेकर दावे ही किए जाते रहे हैं, लेकिन रेल पुलिस की यह पहल सही मायने में यात्री सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और आने वाले समय में यह पहल एक मील का पत्थर साबित होगा। अब रेल में सफर करना भी यात्रियों के लिए काफी आसान व सुविधाजनक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो जाएगा।
यह भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *