Fri. Apr 23rd, 2021

देर से ही सही..लेकिन बेनीपुरी का ‘गांव बेनीपुर’

बेनीपुरी

मुजफ्फरपुर: कहते हैं कि गांव सबको ठांव देता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गांव को पहचान देते हैं। ऐसा ही एक गांव है मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड का बेनीपुर गांव। जो हिंदी के साहित्यकार रामवृक्ष बेनीपुरी के गांव के रूप में देश दुनिया में पहचाना जाता है। लेकिन कलम के जादूगर रामवृक्ष बेनीपुरी के बेनीपुर स्थित पुराने घर व नए स्मारक स्थल को सहेजने के लिए ग्रामीणों को, परिजनों को लंबी लड़ाई लड़नी पड़ती है। हर दरवाजे पर दस्तक देना पड़ता है। कई बार घोषणा होती है लेकिन कहीं न कहीं काम अटक जाता है। लेकिन आज बेनीपुर के लोगों के सौगात का दिन था। मौका था बेनीपुरी की 122वीं जयंती मनाने का। इस मौके पर जिले के मुखिया चंद्रशेखर सिंह नदी पार कर खुद गांव आते हैं और घोषणा करते हैं कि कलम के जादूगर रामवृक्ष बेनीपुरी के गांव बेनीपुर में स्थापित समाधि स्थल व उनके पैतृक आवास काे 3.72 कराेड़ रुपए खर्च कर संरक्षित किया जाएगा। इसके लिए वहां रिंग बांध बनवाया जाएगा। बागमती बांध के बाहर अधिगृहीत 1.14 एकड़ जमीन में पुस्तकालय, चहारदीवारी, पार्क व के साथ आदमकद प्रतिमा बनेगी जिस पर 4.12 कराेड़ खर्च होंगे।

बेनीपुरी

क्या कहा डीएम ने

जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि बेनीपुर में स्मारक बनाने एवं स्थल विकास हेतु भवन प्रमंडल द्वारा डीपीआर तैयार कर जिला सामान्य प्रशाखा को उपलब्ध करा दिया गया है। नए चिह्नित स्थल 1 एकड़ 14 डिसमिल पर कार्य का प्रस्ताव जिलाधिकारी के स्तर से मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग को भेजा गया है जो स्वीकृति की प्रक्रिया में है। उक्त स्थल पर बेनीपुरीजी की प्रतिमा स्थापित करने के साथ चाहरदीवारी, पार्क, वाचनालय, पुस्तकालय, मेन गेट आदि का निर्माण किया जाएगा। इन कार्यों पर 4 करोड़ 12 लाख 81 हजार 156 रुपये खर्च होंगे। वहीं, स्मारक स्थल पर भवन निर्माण जारी है।

इतना ही नहीं पूरे विभागीय लाव लश्कर के साथ पहुंचे जिलाधिकारी अधिगृहीत भूमि पर सांसद निधि से बन रहे निर्माण की धीमी गति पर ठेकेदार को फटकार लगाई और कहा कि दो माह में कार्य पूरा नहीं हुआ तो अगली बार आने पर कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में माननीय सांसद के अनुशंसा पर प्राक्कलन का निर्माण किया गया था। जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति जिला योजना अधिकारी द्वारा प्राप्त हुई थी। इस भवन की प्राक्कलित राशि 10.263 लाख है। वर्तमान में भवन निर्माण का कार्य चल रहा है। लेकिन इसके काम की गति तेज नहीं होने की वजह से जिलाधिकारी ने कार्रवाई की हिदायत दी।

उल्लेखनीय है कि बेनीपुरी चेतना समिति ने बागमती परियोजना दक्षिणी बांध से सटे दक्षिण बेनीपुर गांव में बेनीपुरी चेतना समिति के नाम पर विशेष भूअर्जन विभाग द्वारा दी गई जमीन पर लक्ष्मण ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह सहित साहित्य जगत से जुड़े लोगों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने शिरकत की। इसके साथ ही प्रखंड मुख्यालय स्थित राममनोहर लोहिया पार्क में रामवृक्ष बेनीपुरी व पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती जन संघर्ष मोर्चा व राष्ट्रीय क्रांति दल द्वारा संयुक्त रूप से मनाई गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें