Sat. Oct 31st, 2020

देश में अनलॉक 3.0 के साथ बिहार में लॉकडॉउन बरकरार, जानिए कब तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

अनलॉक 3.0

जहां देश में अनलॉक 3.0 या फिर से लॉकडॉउन लगने की चर्चा हो रही हो वहीं बिहार में कुछ छूट के साथ फिलहाल लॉकडॉउन बरकरार ही रहेगा। यानी कोरोना महामारी के दौरान देश में चल रही अनलॉकिंग प्रक्रिया को देखते हुए बिहार जैसे अन्य राज्यों में फिलहाल लॉकडॉउन जारी रहेगा। वहीं, अनलॉक प्रक्रिया के अगले चरण में भी देशभर के स्कूल व कॉलेज बंद ही रहेंगे।

अनलॉक 3.0 के चलते कुछ छूटें मिल सकती हैं

सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा अगर अनलॉक 3.0 की प्रक्रिया अपनाई जाएगी तो सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए सिनेमा हॉल खोले जा सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि अगस्त के अंत तक 15 से 50 साल के लोगों के लिए सरकार सोशल डिसटेंसिंग के पालन के प्रावधान के साथ मल्टीप्लेक्स को भी खोल सकती है। वहीं कुछ अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट्स भी बढ़ाई जा सकती हैं। हालांकि, स्वीमिंग पूल, जिम व मेट्रो के खुलने की कोई आशंका नहीं है।

देशभर के स्कूल व कॉलेज का खुलना मुनासिब नहीं

स्कूल कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान फ़िलहाल बंद ही रहेंगे। अगस्त में शिक्षण संस्‍थान खोलने की कोई योजना नहीं है। वहीं यूजीसी की नई गाइडलाइन के मुताबिक़ सितंबर तक विश्‍वविद्यालयों को अपनी आखरी साल की परीक्षाएं करा लेनी होगी। परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन इस पर फैलसा भी लिया जाएगा।

बिहार में शिक्षण संस्‍थानों के खुलने का फैसला अभिभावकों पर

राज्य के शिक्षा मंत्री के अनुसार बिहार में शिक्षण संस्‍थानों के खुलने के फैसले में अभिभावकों की राय भी शामिल की जाएगी। बिहार में कोरोना के कहर को देखते हुए फिलहाल अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।

राज्य में लॉकडॉउन जारी रहने पर व्‍यापार, यातायात व नाइट कर्फ्यू में कुछ ढ़ील दी जा सकती है। वहीं, कंटेनमेंट जोन में किसी छूट की कोई गुंजाइश नहीं है।

अन्य खबरें पढ़ने के लिए बने रहिए सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *