Sat. Nov 28th, 2020

बिहार में गर्मी बढ़ी ! अधिकतर जिले 40 डिग्री के पार

बिहार में गर्मी बढ़ी !

बिहार में गर्मी बढ़ी ! : अप्रैल के दूसरे सप्ताह में गर्मी ने अपना तेवर दिखा दिया है। शनिवार को अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस था। जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। शुष्क पछुआ हवा के कारण लोग गर्म हवा और तेज धूप से बेहाल हैं। गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार को राजधानी का पारा 36 डिग्री तक पहुंच गया है। यह दर्ज किया गया था लेकिन शनिवार को इसे चार डिग्री बढ़ा दिया गया था।

बिहार में गर्मी बढ़ी ! : मौसम विज्ञानियों के अनुसार ……

चालू सीजन में शनिवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले, 31 मार्च को राजधानी का अधिकतम पारा 39 डिग्री था। पटना का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री था, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार और सोमवार को अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि हो सकती है। अगले 48 घंटों में शहर में अधिकतम पारा 42 तक पहुंच सकता है। रविवार को पूर्णिया में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

शनिवार को उपमहाद्वीप में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम पारे में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। और यह 41.1 डिग्री था। दर्ज की गई है। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। गया का न्यूनतम पारा दो डिग्री कम हुआ और यह 23.6 डिग्री सेल्सियस था। रुके।

17 अप्रैल को पटना सहित पूरे राज्य में गरज के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश और हल्की बारिश होगी। यही नहीं तेज आंधी के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। 17 अप्रैल को अधिकतम पारा लुढ़केगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 17 के बाद मौसम साफ हो जाएगा।

बिहार एक्सप्रेस सभी प्रदेश निवासियों को सख्त हिदायत देता है कि वह शरीर में पानी की कमी न होने दे , धूप में निकलने से बचे , सर और मुँह को ढके रहे और एक ही तापमान वाले कमरे में रहने का अधिकतम प्रयास करे गर्मी है इसलिए सहना तो पड़ेगा साथियों !

 

यह भी ज़रूर पढ़ें : –

पर्व के नाम पर लाखों की मछलियां लूट ले गए ग्रामीण

बिहार में ओवैसी ! : नीतीश-मोदी को लैला-मजनू की जोड़ी करार दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *