Tue. Apr 7th, 2020

आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन, बिहार में मुख्यमंत्री ने सभी को दी शुभकामनाएं

आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन

आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन है। आज के दिन भगवान् शिव की पूजा पाठ कर उनसे सुखद भविष्य की प्रार्थना की जाती है। ये त्यौहार हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सृष्टि का प्रारम्भ आज के दिन ही हुआ था। इस दिन ही भगवान् शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। आज इस ख़ास अवसर पर हर गली और मंदिर में भगवान् शिव कि बरात व शोभा यात्राएं भी निकाली जाती हैं।

 

Image result for बिहार में आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन

आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन, भक्तों में ख़ुशी का माहौल

बिहार में इस ख़ास पर्व को बड़े ही मन से मनाया और पूजा जाता है। कई भक्त तो आज के दिन रुद्राभिषेक करवा के भगवान् शिन को खुश करते हैं। आज इस पर्व को लेकर राज्‍यपाल फागू चौहान व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को बधाई दी है। उन्होंने आज के दिन को ख़ास बताते हुए भगवान् शिव को याद किया है। इस ख़ास पर्व को लेकर सुबह से ही शिव मंदिर में भक्तों और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी पड़ी है। बिहार में गुरुवार की शाम से शिवालय सजा दिए गए हैं। भक्तों को मंदिर परिसर में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। आज के दिन तो भगवान् शिव भक्तों पर आशीर्वाद बरसातें हैं।

 

Image result for आज महाशिवरात्रि का ख़ास दिन

 

पटना में प्रमुख शिवालयों बांस घाट सिद्धेश्वरी काली मंदिर स्थित शिव मंदिर, शिव मंदिर खाजपुरा, महावीर मंदिर पटना जंक्शन, मनोकामना मंदिर चित्रगुप्त नगर, शिव मंदिर बोरिंग रोड, पंचशिव मंदिर, जलेश्वर मंदीर कंकड़बाग, चूड़ी मार्केट आदि मंदिरों के पट सुबह से भक्तों के लिए खुल गए हैं। कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरा इंतज़ाम भी किया गया है।

यह भी पढ़ें- भोजपुरी इंडस्ट्री प्रीमियर लीग 2020 का महामुकाबला, जानिए कब से होगा शुरू

भगवान शिव को गंगाजल, दूध, भांग-धतुरा, शहद, गन्ने का रस आदि से जलाभिषेक कर उन्हें प्रसन्न कर रहे हैं। वही मां गौरी की पूजा अर्चना भी मंदिर परिसर में धूमधाम से हो रही है। महाशिव रात्रि को लेकर ग्रह-गोचरों की स्थिति अनुकूल है। घरों में भगवान शिव के लिए स्वादिष्ट प्रसाद भी तैयार किये जा रहे हैं। आप सभी को आज के दिन की शुभकामनाएं। हर-हर महादेव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *