Mon. Dec 9th, 2019

सोनपुर मेला 2019 की हुई शुरुआत, डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने किया उद्घाटन

सोनपुर मेला 2019

सोनपुर मेला 2019 : बिहार के सारण में विश्व प्रख्यात सोनपुर मेला की शानदार शुरुआत हो चुकी है. रविवार को इस भव्य मेले का आगाज़ आम जनता की लिए हो गया. पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में आयोजित कार्यक्रम में सूबे के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने अपने हाथो से मेले का आधिकारिक उद्घाटन किया. यह मेला कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आरम्भ हुआ है और करीब 32 दिनों तक चलेगा.

बता दें कि इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद राजीव प्रताप रूडी, मंत्री रामनारायण मंडल, कृष्ण कुमार ऋषि, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल समेत कई विधायक और कई गणमान्य लोग मौजूद थे. मौके पर मेला दर्पण का भी लोकार्पण किया गया.

सोनपुर मेला का इतिहास

मेला का स्थान हाजीपुर था और केवल पूजा का प्रदर्शन सोनपुर के हरिहर नाथ मंदिर में होता था। हालांकि, मुगल सम्राट औरंगजेब के शासन में, मेला स्थल सोनपुर में स्थानांतरित हो गया। माना जाता है कि हरिहर नाथ का मंदिर मूल रूप से भगवान राम द्वारा बनाया गया था, जो माता सीता का हाथ जीतने के लिए बनाया था।

आगे कहा जाता है कि राजा मान सिंह ने बाद में मंदिर की मरम्मत करवाई। हरिहर नाथ मंदिर, जैसा कि आज भी खड़ा है, मुगल काल के दौरान एक प्रभावशाली व्यक्ति राजा राम नारायण द्वारा बनवाया गया था।

चूंकि सोनपुर पवित्र नदियों गंगा और गंडक के अभिसरण पर स्थित है, इसलिए हिंदू इसे पवित्र स्थल मानते हैं। मेले के अलावा सोनपुर मवेशी मेले में आने वाले लोगों के उद्देश्यों में से एक, हरिहरनाथ मंदिर में अभिसरण पर पवित्र स्नान करना और पूजा करना है।

सोनपुर का मेला पशुओं की खरीद-बिक्री और विविधता भरी सांस्कृतिक कलाओं के लिए प्रसिद्द है. इस बार मेले की थीम बिहार सरकार की पर्यावरण संरक्षण मिशन ‘जल, जीवन और हरियाली’ की है.

मेले में भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये हुए है. आगामी चुनाव से पहले भव्य आयोजन कर नीतीश सरकार लोगों के सामने एक सुनेहरा आयोजन का उदाहरण पेश करना चाहती है जो कि उसकी प्राथमिकता में भी दिखता है.

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें :-

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस : सुप्रीम कोर्ट ने सातो लड़कियों को परिवार संग मिलने की दी इजाज़त

तेजस्वी यादव का डबल बर्थडे : घर के बाद चार्टेड प्लेन में भी बना डाला अपना रॉयल जन्मदिन

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *