Thu. Jan 21st, 2021

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स, फायदे हैं तो कुछ नुक्सान भी- जानिए

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स- आजकल हर कोई ग्रीन टी का सेवन अपने अच्छे स्वास्थ के लिए जरूर करता है। सबको इसका फायदा तो पता है, लेकिन इसका नुक्सान बहुत ही कम लोगों को पता होगा। वजन घटाने के लिए हर व्यक्ति इसका सेवन करना शुरू कर देता है। जब कभी वजन कम करने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में ग्रीन टी का ख्याल आता है। लोग इसे शौख से भी पीना पसंद करते हैं। विज्ञापन कंपनियों और ब्रांडों का यह दावा है कि ग्रीन टी आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन को कम करने में मदद करता है, लेकिन सच्चाई यह है कि हरी चाय का अधिक सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी चीज़ का अधिक सेवन करना स्वास्थ के लिए सही नहीं होता है।

 

Image result for साइड इफेक्ट्स ऑफ़ ग्रीन टी

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स, भरी मात्र में न करें इसका सेवन

रिसर्च के दौरान ये पाया गया है कि कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी का अधिक सेवन से डिहाईड्रेट हो सकता है और पेट में एसिड भी बढ़ा सकती है। अधिक हरी चाय का सेवन करने से भी खनिज की कमी हो सकती है, क्योंकि इसमें टैनिन होता है जो लोहे जैसे खनिजों को बांधता है और शरीर में इसके अवशोषण में देरी करता है। इसके लिए इसका सेवन तो करें लेकिन भरी मात्र में नहीं।

यह भी पढ़ें- लालू-राबड़ी की मुलाकात- जेल जाने के बाद आज हुई ये पहली मुलाकात

 

Image result for साइड इफेक्ट्स ऑफ़ ग्रीन टी

जानिए इसका नुक्सान

  • अगर आप खली पेट इसका सेवन करते हैं तो पेट में दर्द, मन मचलाना या कब्ज हो सकता है, क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ाता है, जो इन लक्षणों को और बढ़ाता है। इसलिए खली पेट इसका सेवन न करें।
  • ग्रीन टी फायदेमंद तो है लेकिन साथ ही ग्रीन टी में मूत्रवर्धक (dehydrated) गुण होते हैं जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए, ज्यादा हारी चाय पीने से अत्यधिक मूत्रत्याग और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। इसके लिए कम मात्र में इसका सेवन करना चाहिए।
  • ग्रीन टी में कैफीन की मात्र अधिक होती है और यह डिहाईड्रेट का कारण भी बनती है इसलिए इसके अधिक सेवन से सर दर्द की शिकायत ही बानी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें