Tue. Apr 7th, 2020

कोरोना पर बड़ा फैसला, नहीं मनेगा बिहार दिवस, 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज सिनेमा हाल बंद

31 मार्च कोरोना पर बड़ा फैसला,

जिस खतरनाक तरीके से देश के अलग अलग हिस्सों से जानलेवा कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं उसे देखते हुए पहले तो भारत सरकार ने इसे महामारी घोषित कर ही दिया है और अब अलग अलग राज्य भी इसके प्रति बेहद ज्यादा सतर्कता दिखा रहे हैं। फिलहाल जैसा की बताया जा रहा है उसके अनुसार कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते बिहार सरकार ने 31 मार्च सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों और सिनेमा घरों को बंद रखने का आदेश दिया है।

31 मार्च तक बिहार बंद

सरकार ने यह साफ़ साफ़ बता दिया है की 31 मार्च तक तक़रीबन सभी सार्वजनिक जगहों को बंद रखा जायेगा, हालांकि आपको यह भी बताते चलें की सरकार के इस आदेश के बीच सीबीएसई की परीक्षाएं अपने तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी। अन्य स्कूलों में चल रही आतंरिक परीक्षाओं की तारीखों को सरकार के आदेशानुसार आगे बढ़ाने को लेकर विचार करने को कहा गया है। सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात तो ये है कि इसी माह 22 से 24 मार्च तक मनाये जाने वाले बिहार दिवस कार्यक्रम को भी इस महामारी की वजह से स्थगित कर दिया गया है।

कोरोनावायरस के लगातार फैलते संक्रमण को गम्भीरता से लेते हुए शुक्रवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्य सचिव दीपक कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। यहाँ पर सभी की मौजूदगी में यह निर्णय लिया गया कि अगले कुछ समय के लिए भीड़- भाड़ वाली ज्यादातर जगहों को बंद रखा जाये। इसके अलावा बिहार से लगी नेपाल की सीमा पर कड़ी चेकिंग का आदेश दिया गया है।

सरकारी कर्मचारियों को भी मिल सकती है छुट

बताया जा अरह है कि ऑफिस में कर्मचारियों की संख्या को कम करने को लेकर भी सरकार कोई रास्ता खोज रही है और इस बात पर विचार हो रहा है की सरकारी कर्मियों को अल्टरनेट-डे पर काम के लिए बुलाया जाये।

चिड़ियाघर और म्यूजियम भी रहेगा बंद

कोरोनावायरस के प्रकोप की वजह से बिहार सरकार ने ज्ञान भवन, एसके मेमोरियल हॉल और बापू सभागार आदि जगहों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को फिलहाल रद्द कर दिया गया है। साथ ही साथ खेल और कल्चरल प्रोग्राम पर भी रोक रहेगी। म्यूजियम, चिड़ियाघर के साथ ही पटना के सभी पार्कों को भी एहतियात के तौर पर बंद रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *