Tue. Jan 21st, 2020

नीट एग्जाम का शेड्यूल जारी, जल्द करें रजिस्ट्रेशन

नीट एग्जाम का शेड्यूल

2020 में होने वाले नीट एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं अभियर्थियों के लिए अब दिन आ गया है की वो रिवीजन शुरू कर दें क्यूंकि परीक्षा की तारिख आ गयी है। रजिस्ट्रेशन की तारिख आ गयी है और रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही किए जायेंगे। आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा के विजिट करें और जरुरी प्रक्रिया को पूरी कर दें। परीक्षा की डेट भी निर्धारित कर दी गयी है। फॉर्म भरने के लिए कितना शुल्क देना है ये भी बता दिया गया है। नीट परीक्षा के लिए बिहार में दो जगहों पर परीक्षा केंद्रे बनाये गए हैं।

नीट एग्जाम का शेड्यूल, जानिए परीक्षा की तारीख

प्राप्त जानकरी के अनुसार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट 2020 के नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन ही स्वीकार करेगा। परीक्षा की डेट 3 मई है। परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर लिंक उपलब्ध है। वेबसाइट पर जा के आप साड़ी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस बार यह तय किया गया है कि नीट की रैंक के आधार पर ही एम्स व जिपमर में भी नामांकन होगा। एनटीए द्वारा जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार बिहार में पटना व गया में परीक्षा केंद्र होंगे। परीक्षा में 180 बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। नीट की परीक्षा हर बार की तरह इस बार भी ऑफलाइन होगी।

 

यह भी पढ़ें- मतदान के दौरान छात्रों में भिड़ंत, इस कॉलेज में चली गोलियां और दो गिरफ्तार

जानिए आवेदन शुल्क

नीट का फॉर्म यानी रजिस्ट्रेशन शुल्क सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये निर्धारित है। एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये निर्धारित हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपये शुल्क देना होगा। सर्विस चार्ज अलग से देय होगा। आप किसी कैफ़े में जाकर फॉर्म भरते हैं तो वो अपना अलग से शुल्क लेंगे ये फॉर्म का शुल्क है। आवेदन और उसकी रजिस्ट्रेशन शुल्क भी ऑनलाइन लिया जायेगा। पिछले साल से सामान्य अभ्यर्थियों को 100 रुपये तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 50 रुपये अधिक देना होगा। अगर आप इससे जुडी अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो वेबसाइट विजिट करिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *