Sun. Jun 7th, 2020

लॉकडॉउन में राहत, राज्य में इन दुकानों पर एक बार फिर खरीदारी शुरू

लॉकडॉउन में राहत

लॉकडॉउन के चलते पिछले कुछ महीनों से दुकानों पर ताले लटके हुए थे। ग्राहक किसी भी तरह की खरीदारी करने से महरूम थे। लेकिन अब सरकार द्वारा निर्देश दिए गए अनुसार दुकानदारों और ग्राहकों को लॉकडॉउन में राहत मिल सकेगी। आपको बता दें कि, कुछ शर्तों के साथ अब बिहार में गुरुवार से कई तरह की दुकानें खुल सकेंगी। केंद्र के आदेश के आलोक में बिहार सरकार ने भी आदेश जारी किया है।

बुधवार को सरकार द्वारा लॉकडाउन-3 की दूसरी एडवाइजरी जारी कर दी गई। मोबाइल और कंप्यूटर पार्ट्स बिक्री व मरम्मत की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। गृह विभाग द्वारा सभी डीएम और एसएसपी-एसपी को आदेश जारी कर दिया गया है। सभी दुकानें सुबह सात से शाम सात बजे तक खुलेंगी।

लॉकडॉउन में राहत

लॉकडॉउन में राहत का बटन दबाते हुए सरकार ने इन दुकानों को भी दी छूट

आदेश अनुसार इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक्स की रिटेल व होलसेल दुकान भी खुलेंगी। इसके साथ पुलिसिया सख्ती में थोड़ी ढील मिलेगी, लेकिन दुकानों के खोलने में शारीरिक दूरी का पूर्णतया पालन सुनिश्चित करना होगा। इसके साथ ही गर्मी में अब पंखा, कूलर, एसी की बिक्री और मरम्मत की दुकान खोलने की छूट दी गई है।

सूत्रों के अनुसार ऑटोमोबाइल, टायर, मोटर गैरेज, कार, बाइक मरम्मत की दुकानों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है। ऑटोमोबाइल, स्पेयर पार्ट्स की दुकानें एक-एक दिन के अंतराल पर खुलेंगी। वहीं, गैरेज और वर्कशॉप प्रतिदिन खोलने की अनुमति दी गई है।

इसी तरह से, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की दुकान प्रमंडल स्तर के शहरों में दो और जिलें में एक दुकान प्रतिदिन खुलेगी। साथ ही प्रदूषण जांच केंद्र को खोलने की छूट दी गई है। हालांकि, जिलाधिकारियों को यह अधिकार दिया है कि वे भीड़ को कम करने के लिए दुकानों के खुलने का समय तय कर सकते हैं। दुकानों को खोलने के लिए अलग-अलग दिन भी निर्धारित किए जा सकते हैं।

ये दुकानें भी अब खुल सकेंगी

निर्माण सामग्री के भंडारण एवं बिक्री से संबंधित दुकान, प्रतिष्ठान, सीमेंट, स्टील, बालू, स्टोन, गिट्टी, ईंट, प्लास्टिक पाइप, सैनिटराी फिटिंग, लोहा, पेंट, शटङ्क्षरग की सामग्री से संबंधित थोक व खुदरा दुकानें भी खुलेंगी। बशर्ते सभी दुकानों के खुलने का समय निर्धारित किया गया है। सुबह सात से शाम सात बजे तक दुकानों के खुलने व बंद होने का वक़्त मुकर्रर किया गया है।

लॉकडाउन : बिहार सरकार देगी मजदूरों को 100 दिनों के रोजगार की गारंटी, काम के अनुसार मिलेगी मजदूरी

अन्य खबरें पढ़ें सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *