Wed. Feb 19th, 2020

एपीओ के पदों पर भर्ती करेगा बीपीएससी, लॉ ग्रेजुएट्स के लिए बड़ी खुश खबरी

एपीओ के पदों पर भर्ती

लॉ ग्रेजुएट्स के लिए एक बहुत ही बड़ी खुश खबरी है। एपीओ के पदों पर भर्ती शुरू होने जा रही है। इस काम के लिए बीपीएससी यानी की लोक सेवा आयोग के सहायक अभियोजाब पदाधिकारी (एपीओ) के 553 पदों पर भर्ती करने जा रहा हैं। इन पदों के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। शुक्रवार से यानी की आज से ही आप इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं। जो भी लॉ ग्रेजुएट्स हैं वो इसका फायदा उठाये और समय रहते रजिस्ट्रेशन कर दें।

लॉ ग्रेजुएट्स की एपीओ के पदों पर भर्ती करेगा बीपीएससी

लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक भी दे दी गयी है। आप इस लिंक पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 21 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे। उसके बाद फॉर्म भरने का मौका नहीं दिया जायेगा। समय रहते है जल्द से जल्द फॉर्म भर दें। बीपीएससी की साइट पर सारी जानकरी उपलब्ध है।

 

Image result for लॉ ग्रेजुएट्स की एपीओ के पदों पर भर्ती

 

परीक्षा के लिए लगने वाले शुल्क का भुगतान 26 फरवरी तथा ऑनलाइन आवेदन छह मार्च तक ही स्वीकार किए जायेंगे। किसी बात की परेशानी न हो इसलिए प्रक्रिया की पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है। रजिस्ट्रेशन के अगले दिन ऑनलाइन शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। इस बार एपीओ प्रतियोगिता परीक्षा- 2020 में वर्ग की सीटों पर महिला अभियर्थियों को 33 फीसद क्षैत्रिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। इस परीक्षा में बैठने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- नीतीश के लिए ये क्या बोल गए तेजप्रताप , पार्टी के वरिष्ठों ने कहा – मर्यादा में रहो

तीन चरणों में पूरी होगी परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि ये परीक्षा तीन चरणों में पूरी की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षामें दो प्रश्नपत्र होंगे जिसमें से पहला पत्र में 100 अंक का सामान्य अध्यन का होगा। उसके बाद दूसरी परीक्षा में विधि से सम्बंधित 150 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा के लिए दो-दो घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी, गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंक काट लिया जायेगा। इस परीक्षा में जो सफल होगा उसे मुख्या परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। जिसमें सात पेपर होंगे।

जानिए परीक्षा के लिए श्रेणी पदों की संख्या

  • सामान्य – 225,
  • ईडब्लूएस – 55
  • एससी – 88
  • एसटी – 01
  • ईबीसी – 88
  • बीसी- 74
  • बीसी महिला – 22
  • स्वतंत्रता सेनानियों के वंशज – 11
  • दिव्यांग – 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *