Mon. Dec 9th, 2019

इतने लाख शिक्षकों की भर्ती में फंसा पेंच, जानिए कब तक करना पड़ेगा इंतज़ार

शिक्षकों की भर्ती

बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में एक लाख शिक्षकों की भर्ती होनी थी जिसमे बदलाव किया गया है। एक लाख शिक्षकों की रिक्तियों के विरुद्ध नियोजन शिड्यूल को पहली बार नहीं बल्कि चौथी बार बदला गया है। इसके बारे में शिक्षा विभाग का तर्क है कि कई जिलों में रोस्टर क्लियर होने में देरी की वजह से शिड्यूल में संशोधन किया गया है। इससे पहले भी इसमें कई बार बदलाव हुआ है। अभी तक शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पूरा करने का समय जनवरी तक था। लेकिन अब जनवरी की जगह मार्च में खत्म होगी और इसके बाद ही प्राथमिक विद्यालयों में टीईटी और सी-टेट अभ्यर्थी शिक्षक पद पर ज्वाइन कर पाएंगे।

शिक्षकों की भर्ती में फंसा पेंच, मार्च तक मिलेगा नियुक्ति पत्र

राज्य में प्राथमिकक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरे जाने के लिए शिक्षक नियोजन प्रक्रिया चल रही है। शिक्षक विभाग ने शुक्रवार को शिक्षक नियोजन के संशोधित शिड्यूल की अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना के मुताबिक सभी शिक्षक नियोजन इकाईयों में अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र जमा करने का अंतिम दिन शनिवार 23 नवम्बर तक है। समय रहते आवेदन पात्र जमा कर दें।

 

 

यह भी पढ़ें- सर्च ऑपरेशन में एक महिला समेत दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

नियोजन की बाकि प्रक्रिया की तिथि में भी बदलाव किया गया है। पहले 16 से 20 जनवरी तक चयनित अभियर्थियों को नियोजन पत्र दिया जाना था वहीं अब चयनित अभ्यर्थियों को अब नियुक्ति पत्र 31 मार्च तक दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिसूचना जारी करने के बाद अब उसके अनुसार सभी नियोजन इकाई को 5 तक मेधा सूची की तैयारी सुनिश्चित करने को कहा गया है। जबकि 11 दिसम्बर तक मेधा सूची का नियोजन इकाई द्वारा अनुमोदन और 16 दिसम्बर तक मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

मेधा सूचि पर 2 से 17 जनवरी तक आपत्ति ली जाएगी, जबकि 21 जनवरी तक आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा। सूचि के अनुसार सभी नियोजन इकाई द्वारा 25 जनवरी तक मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन करना अनिवार्य है। 24 फरवरी तक जिला द्वारा पंचायत एवं प्रखंड की मेधा सूची का अनुमोदन होगा। उसके बाद 5 मार्च तक अनुमोदित मेधा सूची एवं आरक्षण रोस्टर पंजी के अनुरूप उपलब्ध रिक्ति के तहत चयन सूची को तैयार किया जाएगा। 31 मार्च तक चयनित अभ्यर्थियों के बीच नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

 

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *