Tue. Nov 12th, 2019

बिहार में डॉक्टरों की बंपर भर्ती, सरकार द्वारा लिया गया बड़ा फैसला

बिहार में डॉक्टरों की बंपर भर्ती

बिहार में मेडिकल के कॉलेज में डॉक्टर की काफी कमी हो गयी है। जिसे देखते हुए सरकार ने डॉक्टर की बंपर भर्ती करने का फैसला लिया है। डॉक्टरों की कमी देखते हुए सरकार ने तकरीबन 11 सौ जूनियर रेजिडेंट की संविदा पर नियुक्ति का फैसला किया है। इससे संबंधित पदों के लिए आवेदन 15 नवंबर तक स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जा सकते हैं। इच्छुक लोग वेबसाइट विजिट कर के जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

डॉक्टर की बंपर भर्ती, करें आवेदन

स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि जूनियर रेजिडेंट के पैनल निर्माण के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नियुक्ति के बाद उन्‍हें मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में बतौर जूनियर रेजिडेंट तैनात किया जाएगा। नियुक्ति में आरक्षण के नियमों का पालन किया जाएगा। डॉक्टरों कि कमी होने के कारण यह सरकार द्वार लिया गया एक बड़ा फैसला है।

आवेदन करने वालों के लिए निर्धारित आयु सिमा

आवेदकों के लिए निर्धारित आयु बताई गयी है। अनारक्षित पुरूष के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि, अनारक्षित महिला के लिए उम्र सीमा 40 वर्ष है। इसी तरह पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के पुरूष और महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए यह सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर आपकी आयु बताई गयी अनुसार है तो आवेदन करें।

 

यह भी पढ़ें- अक्षरा सिंह का छठ गीत, गाने में रोती नजर आ रहीं सुपरस्टर अक्षरा सिंह

इंटरव्यू की तिथि कि घोषणा होगी बाद में

इस कर्म में आवेदकों को इंटरव्यू यानी साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसकी तिथि बाद में घोषित होगी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने साफ किया है कि चयन का आधार मेधा क्रमांक होगा। विभिन्न मापदंडों के अनुसार प्राप्त अंक, उत्तीर्णता का वर्ष और आयु के आधार पर आवेदकों को पैनल में शामिल किया जाएगा। इन पदों के लिए आरक्षण का पालन करने के क्रम में स्वतंत्रता सेनानियों के नाती-पोतों के लिए आरक्षित दो फीसद का लाभ भी दिया जाएगा। अधिक जानाकरी के लिए आप इसकी वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

 

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *