Sun. Jun 7th, 2020

नितीश सरकार ने जारी किया आदेश, कोई भी प्राइवेट स्कूल नही लेंगे 2 महीने की फीस

बिहार में इन दिनों कोरोना वायरस की स्थिति और भी भयावह होती जा रही है और चूँकि देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण भी शुरू हो गया है जिसे देखते हुए बिहार राज्य में स्कूली बच्चों के अभिभावकों के लिए एक अच्छी दी है। बताते चलें कि बिहार शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया है कि लॉकडाउन की अवधि में प्राइवेट स्कूल की 2 महीने की फीस का भुगतान किसी भी अभिभावक को नहीं करना होगा। कोरोना संक्रमण बढ़ने नहीं पाए इसके लिए सरकार की तरफ से लॉकडाउन को कुछ समय के लिए और बढ़ा दिया गया है ताकि जल्द से जल्द इस महामारी पर लगाम लगाई जा सके।

सरकार ने जारी किया आदेश, नहीं ली जाएगी 2 महीने की फीस

फिलहाल सरकार के इस निर्णय के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि मार्च और अप्रैल महीने की स्कूल की फीस तथा बस यानी ट्रांसपोर्टेशन फीस अभिभावकों को नहीं जमा करनी होगी। निश्चित रूप से सरकार के इस फैसले के बाद बच्चों के अभिभावकों को काफी राहत मिली होगी।हालांकि कोरोना की वजह से ना सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था बल्कि बच्चों की पढ़ाई का भी काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। पिछले सत्र की परीक्षा के दौरान ही लॉकडाउन लागू होने से सभी स्कूल बंद हो गए। साथ ही परीक्षाएं भी स्थगित हो गयी।

हालांकि नए सत्र के मद्देनजर कई सारे स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दिए हैं, मगर किताब ना होने की वजह से अभी भी बच्चों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि जैसे ही लॉकडाउन में थोड़ी छूट मिलती है उसके बाद जैसे ही किताबें मिलनी शुरू हो जाएंगी तब शिक्षा की रफ्तार कुछ हद तक बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *