Fri. Oct 30th, 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना : बीडीओ द्वारा होगी क्यों कार्रवाई, जानिए

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना : प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन योजना के कार्यों को लेकर मनिहारी के मनोहरपुर पंचायत भवन में बीडीओ छाया कुमारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में प्रखंड के कर्मियों के साथ-साथ आवास सहायक स्वच्छताग्राही, मुखिया एवं जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। पंचायत के सभी वार्डों में लाभुकों को दिए गए आवास योजना एवं शौचालय निर्माण की योजनाओं के लिए समीक्षा की गई।

बीडीओ ने जताई नाराज़गी

2017 में प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार जिन लाभुकों को आवास निर्माण के लिए राशि दी गई थी, उनके द्वारा आवास का निर्माण कार्य शुरू नहीं करने पर नाराज़गी जताते हुए आवास सहायक को जल्द से जल्द इसमें प्रगति लाने के लिए कहा गया। वहीं पंचायत में जिन लोगों का शौचालय निर्माण आखरी चरण में है और दरवाजा या ऊपर का शेड नहीं दिया गया है, ऐसे शौचालय निर्माण जल्द पूरा करवाने का आदेश दिया गया।

निर्माण हेतु क्या हैं विशेष अभियान?

बीडीओ छाया कुमारी के अनुसार सरकार के निर्देश के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण को तेज़ी से बढ़ाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसमें हर एक पंचायत के घरों की कंडीशन जांच कर उनकी निर्माण प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इन्हीं सारी बातों के लिए मनोहरपूर पंचायत में आवास योजना के लिए बैठक हुई। बीडीओ के निर्देश के अनुसार जो लोग आवास योजना के अंतर्गत पहली किश्त की राशि उठा चुके हैं और कई ऐसे भी लाभुक है जौ द्वितीय किश्त उठाने के बावजूद भी निर्माण कार्य को पूरा नहीं कर रहे है, उन्हें जल्द निर्माण कार्य को पूरा करने को कहा गया है।

25 जून तक की मिली डेडलाइन

25 जून तक आवास योजना के तहत निर्माण प्रक्रिया सफल न हुई तो लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज काराई जा सकती है। राज्य के कई पंचायत में जहां आवास निर्माण राशि लेने के बावजूद गृह निर्माण कार्य प्रारंभ नही करवाया गया हैं उन सभी पंचायतों में लाभुकों को निर्माण के लिए सख़्त आदेश दिया गया है।

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें :-

 

बिहार उन्नयन योजना : अब से बिहार में बेहतर तरीके से होगी पढ़ाई

 

शिक्षा विभाग की योजना : इस बार कितने हज़ार पद शिक्षकों के लिए ख़ाली हैं?

 

लोकसंवाद पे नीतीश: दाखिल खारिज के बाद ही जमीन बिक्री

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *