Mon. Dec 16th, 2019

पटना में मेट्रो की होगी शुरुआत, पटना जंक्शन से गांधी मैदान तक अंडरग्राउंड दौड़ेगी

पटना में मेट्रो की होगी शुरुआत : पटना वासियों को मेट्रो की सौगात बहुत जल्द मिलने वाली है। पटना जंक्शन से होकर गांधी मैदान तक मेट्रो ट्रेन अंडरग्राउंड यानी जमीन के नीचे से दौड़ेगी। घनी आबादी और रेडियो स्टेशन होने की वजह से 2.5 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन का निर्माण भी अंडरग्राउंड करवाया जाएगा।

अभी तक पटना जंक्शन से न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित 14.45 किलोमीटर लंबे नार्थ-साउथ कॉरिडोर का पटना जंक्शन से पीएमसीएच सेक्शन एक एलीवेटेड सेक्शन है।

दरअसल अंदर की बात यह है कि राइट्स द्वारा फाइनल डीपीआर में जंक्शन से पीएमसीएच सेक्शन को एलीवेटेड ट्रैक पर चलाने का प्रस्ताव दिया था लेकिन पीएमआरसी ने उचित जमीन की अनुपलब्धता, घनी आबादी , रेडियो स्टेशन और दूरदर्शन केंद्रर होने जैसेे संवेेेदनशील वजहों के चलते डीएमआरसी को नई रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया गया है जिसके बाद ही पीएमसीएच द्वारा फैसला लीया जाएगा।

पटना सिटी मेट्रो के इस रूट पर पड़ने वाले स्टेशन्स में शामिल है – पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विवि, प्रेमचंद रंगशाला, राजेंद्र नगर स्टेडियम, मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ रोड, जीरो माइल,न्यू आईएसबीटी।

जानिए पटना का कौन सा मंदिर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दे रहा 10 करोड़

पटना में मेट्रो की होगी शुरुआत : एक स्टेशन की बदलेगी जगह

बता दें कि इसी रूट पर राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर बनने वाले प्रस्तावित स्टेशन की जगह को भी बदला जाएगा। पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन ने इसे राजेन्द्र नगर स्टेडियम के पास बनाने का प्रस्ताव दिया है।

जानकारी के लिए बात दें कि मेट्रो का यह कॉरिडोर मलाही पकड़ी से खेमनीचक और भूतनाथ रोड, जीरो माइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक जाएगा।

इस सेक्शन का निर्माण 2022 तक पूरा करने की योजना है। इसके निर्माण के लिए डीएमआरसी ने मिट्टी की जांच का काम शुरू कर दिया है, जो तीन महीने तक चलेगा।

पटना मेट्रो भारत के बिहार में पटना शहर के लिए एक निर्माणाधीन रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है। इसका स्वामित्व और संचालन राज्य द्वारा संचालित पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा किया जाएगा। इसका निर्माण पीपीपी मोड पर होगा, जिसकी लागत 13411.77 करोड़ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *