Sun. Jun 7th, 2020

देश में पहली बार बिहार करने जा रहा ये अनोखा बजट पेश , जानिए……

देश में पहली बार बिहार करने जा रहा ये अनोखा बजट पेश , जानिए......
अनोखा बजट : बिहार सरकार अपने बजट को इस बार अनोखा बनाने जा रही है। जल्द ही पेश होने वाले इस बजट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लेकिन इस बार बजट में क्या खास होगा, इसकी चर्चा हर तरफ है। बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो ग्रीन बजट पेश करेगा। वित्त विभाग ने ग्रीन बजट के लिए सभी विभागों से सुझाव मांगे हैं कि प्रदूषण के खिलाफ कौन सी योजनाएं चलाई जा सकती हैं। इन योजनाओं को ध्यान में रखकर ही बजट का निर्माण किया जाएगा।

9 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का हो सकता है प्रावधान :

वित्त विभाग ने ग्रीन बजट को लेकर जो तैयारी की है उसके मुताबिक, हर वितीय वर्ष में 9 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान होगा। इस बजट के तहत सभी विभागों की ओर से तैयार की जा रही योजनाओं को रकम मिल सकेगी, ताकि बेहतर तरीके से इनका क्रियानव्यन किया जा सके। इस बजट में जल जीवन हरियाली के तहत चलाए जा रहे सभी तत्वों को शामिल किया जाएगा।

अनोखा बजट : नीतीश कुमार की हो रही तारीफ

ग्रीन बजट को जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने एतिहासिक बताया है। रंजन ने कहा कि यह देश के ही नहीं बल्कि संभवतः दुनिया का पहला ऐसा बजट होगा जो प्रदूषण को रोकने के लिए योजनाओं को शामिल करेगा। नीतीश कुमार के इस फैसले को दुनिया भर के लोग सराह रहे हैं।दूसरी तरफ विपक्ष में सरकार के इस फैसले को राजनीतिक हथकंडा करार दिया है। कांग्रेस नेता प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा कि यह सिर्फ चुनावी दिखावा है। पहले भी वन्य एवं पर्यावरण के तहत पैसे दिए गए थे पर आजतक वो खर्च नहीं किए गए।वहीं आरजेडी नेता भाई वीरेंद्र ने कहा कि जैसा भी बजट पेश कर ले इस बार इनकी हार तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *