Sun. Sep 27th, 2020

बिहार : मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों के 20 लाख बच्चे

बिहार : मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों के 20 लाख बच्चे
हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों : जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 19 जनवरी को बिहार के मुख्यमंत्री के आह्वान पर पूरे बिहार में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। इसमें समाज के हर तबके के लोग भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं। इस बड़े आयोजन में अब बिहार के करीब 20 हजार निजी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 20 लाख बच्चे भी हिस्सा लेंगे।

पर्यावरण बचाने के लिए मुहिम बहुत महत्वपूर्ण :

बिहार प्राइवेट स्कूल चिल्डरेंस वेलफ़ेयर एसोसिएशन के चेयरमैन शमायल अहमद ने इस बात की जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि सीएम नीतीश कुमार बिहार के पर्यावरण बचाने के साथ साथ समाज की कई कुरीतियों के ख़िलाफ़ संघर्ष कर रहे हैं। उन की मुहिम की हर तरफ़ प्रशंसा हो रही है।उन्होंने कहा आने वाले पीढ़ी के लिए पर्यावरण बचाने की मुहिम कितना महत्वपूर्ण है, इस बात की जानकारी युवाओं को भी मिले, इसका ख़्याल रखते हुए भी प्राइवेट स्कूल ने ये फ़ैसला किया है कि बच्चे मानव श्रृंखला में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी तैयारी भी कराई जा रही है और बच्चों में भी काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है। जो की काफी अच्छा भी माना जा रहा है और माना जाना भी चाहिए।

हिस्सा लेंगे प्राइवेट स्कूलों : बच्चों ने बताया

आठवीं में पढ़ने वाली साहिबा कहती हैं पर्यावरण हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है आप इसी से समझ सकते हैं कि गर्मी के दिन में गर्मी से बचने के लिए पेड़ पौधे कम होते जा रहे हैं। अगर पर्यावरण नहीं बचा तो हम और आप भी नहीं बचेंगे। लोग अभी नही समझ पा रहे की आगे आने वाले समय मे पेड़ लोगो के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।जब कोई चीज सामने दस्तक देती है तभी लोगो को उसकी कीमत का अंदाजा होता है।
सातवीं में पढ़ने वाली शाहिदा कहती हैं मानव श्रृंखला में कई ऐसे मुद्दे भी हैं जो लड़कियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी प्रथा को भी समाज से ख़त्म किया जाए इसके लिए भी ये मानव श्रृंखला का निर्माण हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *