Sat. Dec 7th, 2019

पटना हाईकोर्ट का आदेश- बिहार में जल्द करें सिपाहियों-डॉक्टरों की बहाली

पटना हाईकोर्ट का आदेश

पटना हाईकोर्ट का आदेश: पटना हाईकोर्ट ने 2009 के विज्ञापन के तहत सिपाहियों के खली पदों पर आठ सफ्ताह के अंदर बहाली प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है। यह आदेश डीजीपी को दिया गया है। इसके साथ ही पटना हाईकोर्ट ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में डॉक्टर के खली पदों पर जल्द से जल्द बहाली करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने डॉक्टर के खली पदों के लिए कि जा रही कार्रवाईयों का ब्योरा तलब किया है। सोमवार को मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की खंडपीठ ने विकास चंद्र उर्फ गुड्डू बाबा व अन्य की जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। अब जल्द ही इसके के लिए पदों कि बहाली की जाएगी।

पटना हाईकोर्ट का आदेश,  खाली पदों पर होगी बहाली

राज्य सरकार की तरफ से स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कोर्ट को राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेज सहित और भी अन्य सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के खली पदों पर बहाली करने का ब्योरा दिया है। इस संबंध में उन्होंने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग में लगभग 14 हजार डॉक्टरों के पद हैं, जिसमें से हजारों पद खली पड़े हैं। इन्हें भरने की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ होगी। इन खाली पदों को जल्द से जल्द भरने का आदेश दिया गया है।

 

Image result for डॉक्टर और सिपाही की बहाली"

 

यह भी पढ़ें- महाराष्‍ट्र की सियासत पर केसी त्‍यागी का बड़ा बयान………

खली पदों को भरने के साथ-साथ कोर्ट ने सरकारी अस्पतालों में हुए अतिक्रमण को हटाने का भी आदेश दिया है। कोर्ट ने सरकारी अस्पतालों में मिलने वाली बुनियादी सुविधाओं के संबंध में भी पूरी जानकारी अगली सुनवाई में पेश करने का निर्देश दिया है। अब मामले की सुनवाई अगले वर्ष 6 जनवरी को की जाएगी।

यह फैसला मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल तथा न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की खंडपीठ ने सुनाया है। इसके पहले आवेदकों के वकील राजीव कुमार सिंह ने कोर्ट को बताया कि हाईकोर्ट ने 12अगस्त, 2014 को अपने आदेश में कहा था कि 10 हजार 110 सिपाही उम्मीदवारों की बहाली के लिए जो रिजल्ट 18 दिसंबर,2010 को जारी किया गया था, उसमें सुधार किया जाए। इसके बाद रिजल्ट में सुधर किया गया। सुधर करने बाद सफल उम्मीदवारों की संख्या 13 हजार 468 हो गयी है। अब तक इनकी बहाली नहीं की गयी है। अब कोर्ट ने राज्य डीजीपी को तय किये गए समय पर बहाली प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *