Wed. Nov 13th, 2019

ऑनलाइन इग्नू परीक्षा- डिस्टेंस मोड छात्रों के लिए अब ऑनलाइन होगी परीक्षा

ऑनलाइन इग्नू परीक्षा- इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय (इग्नू) परीक्षा प्रणाली में एक बदलाव किया जा रहा है। डिस्टेंस मोड छात्रों के लिए अब परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गयी है। इग्नू की कुछ परीक्षाओं में इसका प्रयोग भी किया गया है। तैयारी पूरी करने के बाद जल्द ही सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ही कराई जाएंगी। बिहार विद्यापीठ में आयोजित इग्नू के छात्र समागम में क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने यह सारी जानकरी दी है। अब परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा देना और भी आसान हो जायेगा। तैयारी पूरी करते ही एग्जाम ऑनलाइन आयोजित की जायेंगे।

ऑनलाइन इग्नू परीक्षा- देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में एक

बिहार विद्यापीठ में आयोजित इग्नू के छात्र समागम में क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक के कहा कि इग्नू देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है और इसकी हर जगह बराबर की मान्यता है। इग्नू विश्वविद्यालय में लगभग 30 लाख शिक्षार्थी अध्ययन कर रहे हैं। 19 देशों में इसके अध्ययन केंद्र चला रहे हैं। देश के किसी कोने में रहकर इस विश्‍वविद्यालय से अध्ययन कर सकते हैं। अब इसकी एग्जाम ऑनलाइन मोड में ही आयोजित कि जाएंगी। यह छात्रों के लिए लाभदायक है।

 

यह भी पढ़ें- औरंगाबाद में युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जानिए कहां मिला शव

बदल सकते हैं सेंटर

निदेशक डॉ. अभिलाष नायक बताया कि अध्ययन के दौरान अगर आप सेंटर बदलना चाहते हैं तो महज 24 घंटे में देश के एक कोने से दूसरे कोने में सेंटर बदल दिया जाएगा। अब ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगा है। जिन छात्रों को ऑनलाइन काम करने में कोई परेशानी होती है, उनकी मदद के लिए क्षेत्रीय कार्यालय में व्यवस्था की गई है। उनकी मदद से छात्र ऑनलाइन एग्जाम दे सकेंगे। इग्नू विश्वविद्यालय की डिग्री दुनियाभर में मान्य है। राज्यों के विश्वविद्यालयों की डिग्री की भले ही देश से बाहर पहचान नहीं हो, लेकिन अन्य देशों में लोग इग्नू को भलीभांति जानते हैं। यहाँ से डिग्री लेने वाले छात्र अपनी डिग्री कहीं भी दिखा सकते हैं।

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *