Sun. Oct 25th, 2020

कोरोना ने विधानसभा चुनाव को डिजिटल मोड दिया, ऑनलाइन नामांकन सुविधा चालू

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण हाल ही में विधानसभा चुनाव के क्रियान्वयन पर ब्रेक लग गया था जिसके वजह से सभी राजनीतिक दलों की गतिविधियों पर प्रभाव पड़ता देखा गया। वहीं, अब निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तैयारी में तेज़ी लाने का निर्देश जारी किया गया है। जिसमें अब उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन सुविधा शीर्घ ही चालू कराई जाएगी।

अपको बता दें कि मंगलवार को आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन जमानत राशि ऑनलाइन जमा करने के लिए मॉड्यूल तैयार करने हेतु सरकार को पत्र लिखा है। अब जिलों में ऑनलाइन नामांकन आवेदन लेने की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है। इससे अधिकारियों के कार्यालय में भीड़ नहीं लग सकेगी।

ऑनलाइन नामांकन सुविधा

जानिए, सामान्य व आरक्षित सीटों के लिए कितनी राशि तय की गई

ऑनलाइन नामांकन सुविधा से एक और अच्छी बात जुड़ी है कि अब उम्मीदवार नामांकन फॉर्म भरने के साथ साथ उसका शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा कर सकेंगे। बता दें कि सामान्य सीटों से चुनाव के मैदान पर उतरने के लिए दस हज़ार रुपए जमा करना होगा। वहीं, आरक्षित सीटों के एससी/एसटी उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र के लिए पांच हजार रुपये जमा किए जाएंगे।

अपको यह बात भी बताते चलें कि पहले से ही ऑनलाइन नामांकन का विकल्प मौजूद था लेकिन तब इस पर ज़्यादा तवज्जो नहीं दी जाती थी। लेकिन अब कोरोना के दौर में चुनाव में खड़े होने के लिए उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन ही एक रास्ता होगा। जिससे कि वायरस की चपेट से बचा जा सके और चुनाव की तैयारियों में भी तेज़ी लाया जा सके।

ऑनलाइन नामांकन के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया

ऑनलाइन नामांकन के प्रशिक्षण के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में मंगलवार को राज्य स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षित भी किया गया। साथ ही प्रशिक्षुओं को ऑनलाइन पर्चा प्रस्तुत करने के लिए तैयार पोर्टल के तकनीकी पहलुओं से जुड़ी जानकारी भी दी गई।

 

अन्य खबरें पढ़ें सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *