Fri. Oct 30th, 2020

अब ट्रेन का सफ़र और भी अच्छा! जानिए क्यों?

अब ट्रेन का सफ़र

अब ट्रेन का सफ़र यात्रियों के लिए बनेगा कुशल क्योंकि अब लंबे सफर के दौरान यात्रियों को उनके इलाके में मिलने वाला क्षेत्रीय और लोकप्रिय देसी खाना ट्रेन में आसानी से प्राप्त हो जाएगा। रेलवे द्वारा इस सुविधा को जल्द ही यात्रियों के लिए प्राप्त कराया जाएगा।

अब ट्रेन का सफ़र होगा मज़ेदार!

होटल मैनेजमेंट के एक्सपर्ट्स के साथ आईआरसीटीसी पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेनों का खानपान मेन्यू तैयार कर रहा है। किस ट्रेन में कौन से लोकल क्षेत्र का खाना और नाश्ता मिल सकेगा, इस पर चर्चा चल रही है। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार क्षेत्रीय और देसी खानपान को बढ़ावा देने की सोच के साथ ईसीआर ट्रेनों के लिए खानपान मेन्यू तैयार किया जा रहा है। होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट हाजीपुर के  एक्सपर्ट्स के साथ चर्चा कर, खानपान मेन्यू को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिथिलांचल और कोसी क्षेत्र की ट्रेनों में चुड़ा दही, लिट्टी चोखा, भात-दाल, सब्जी जैसे व्यंजन मिलेंगे।

अब ट्रेन का सफ़र ज़ायकेदार !

आईआरसीटीसी के तहत ट्रेन खुलने वाली प्रारंभिक स्टेशन के स्थानीय भोजन को मेन्यू में शामिल किया जाएगा। इससे यात्रियों को उनके पसंद के अनुसार खाना मिल सकेगा। यात्रियों को उनके पसंदीदा पकवान जल्द से जल्द प्राप्त हो, इस बात को ख्याल रखा जाएगा।

तैयार मेन्यू को मंज़ूरी के लिए हाजीपुर जोन भेजा जाएगा

आईआरसीटीसी होटल मैनेजमेंट के विशेषज्ञों की सहायता से तैयार खानपान मेन्यू की सूची को अप्रूवल के लिए हाजीपुर जोन भेजा जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक का कहना है कि सूची की स्वीकृति मिलने के बाद भोजन और नाश्ता का दर तय कर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

वैशाली एक्सप्रेस का सफर होगा बेहतरीन

अब ट्रेन का सफ़र अच्छा हो इसलिए ट्रेन में क्षेत्रीय व देसी भोजन और नाश्ता की सुविधा सहरसा-दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस सहित ईसीआर की अन्य ट्रेनों में उपलब्ध की जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार सहरसा-बांद्रा और कटिहार-दिल्ली भाया सहरसा चंपारण हमसफर एक्सप्रेस ईसीआर की ट्रेनें नहीं है। इस वजह से खानपान का मेन्यू संबंधित जोन क्षेत्र को देखने वाली आईआरसीटीसी तय करेगी।

 

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें :-

 

कल से दानापुर ट्रेन रूट पर रद्द या लेट रहेंगी ट्रेने , जानिये क्या है अंदर की बात

 

बिहार प्रशासनिक फेरबदल : लोकसभा रिजल्ट उपरान्त इतना बड़ा फैसला

 

बिहार एक्सप्रेस बुलेटिन-29-05-2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *