Wed. Nov 13th, 2019

छठ पूजा 2019 : 3 नवंबर तक नहीं चलेंगी नावें

छठ पूजा 2019

छठ पूजा 2019 : बिहार में छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन नहाय-खाय के साथ इस 4 दिवसीय व्रती त्योहार की शुरुआत हो चुकी है.घाटों पर लाखो की संख्या में भक्तों का जमड़वा शुरू हो चुका है. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज़ से प्रशासन कोई भी चूक नहीं करने की सोच के साथ काम कर रहा है.

पहले घाटों पर सेल्फी लेने और पटाखे फोड़ने पर बैन लगा और अब नए फैसले के तहत छठ पूजा के दौरान सभी नावों के चलने पर रोक लग गई है. जिलाधिकारी की तरफ से सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया जा चुका है. उस क्षेत्र के थानाध्यक्ष इस कानून को लागू करवाने की जिम्मेदारी रखेंगे.

छठ पूजा का त्यौहार- जानिए क्यों मनाया जाता है ये ख़ास त्यौहार

छठ पूजा 2019 : सुरक्षा एक अहम मुद्दा

छठ पूजा के दौरान सुरक्षा एक अहम मुद्दा रहता है इसलिए पुलिस बल के साथ गोताखोर, चिकित्सा दल, एंबुलेंस और विद्युत विभाग के पदाधिकारियों की तैनाती की गई है.आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से लोगों की सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट, टॉर्च लाइट और मोटर लॉन्च जैसी चीज़ों की व्यवस्था की गई है. पटना डीएम कुमार रवि ने निर्देश दिया है कि एक नवंबर सभी समबन्धित विभागों के कर्मी तैनात हो जायेंगे.

डीएम कुमार रवि ने घाटों पर किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक कार्टून,वस्तु, पोस्टर एवं स्लोगन के प्रदर्शन किसी भी हालत नहीं की जाने के निर्देश दिए हैं. खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग अधिक की गई है और उसे लाल झंडो से इंकित किया गया है.

घाटों पर सफाई के लिए ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के साथ-साथ मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग भी करवाई जाएगी. छठ व्रतियों के लिए घाटों और आने-जाने वाले मार्गो पर पेयजल की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा पुरे क्षेत्र की निगरानी सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफर्स के ज़रिये की जाएगी.

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें:-

छठ महापर्व 2019 : गंगा घाट पर सेल्फी लेने पर लगा बैन, यह है वजह

रानी चटर्जी मनाएंगी छठ, पूरी तैयारी के साथ कर रही हैं छठी मइया का इंतज़ार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *