Sun. Oct 25th, 2020

कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मियों के लिए नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कोरोना माहमारी की वजह से देशभर के सभी कर्मचारियों के सामने उनकी नौकरी और जीवन यापन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। मगर इसी कोरोना वायरस के बीच बिहार के सरकारी कर्मचारी के लिए नीतीश सरकार ने काफी महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इस दौरान सरकार ने यह तय किया है कि कोरोना की वजह से मरने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिजन को विशेष परिवार पेंशन दिया जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों को नीतीश सरकार का तोहफा

बता दें कि नितीश सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले मैं उन सरकारी कर्मचारियों के परिजनों को यह फायदा मिलेगा जो COVID-19 के दौरान ड्यूटी पर मरे। ध्यान देने वाली बात तो यह है कि मौजूदा लाभ के अलावा अनुकंपा के आधार पर निकटतम परिजन को भी सरकारी नौकरी दी जा सकती है। बीते शनिवार नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना पर मोहर लगा दी गई है, जिसके बाद या प्रावधान 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक के मामलों के लिए पूरी तरह से मान्य रहेगा।

बताते चलें कि इस दौरान अगर कोई परिजन नौकरी करने से इनकार करता है तो मृत कर्मचारी की रिटायरमेंट की अंतिम तारीख तक प्रतिमाह वेतन का भुगतान उसे दिया जाएगा। हालांकि राज्य सरकार ने इससे पहले भी फैसला किया था कि जितने भी कर्मचारी हैं उन सभी को जुलाई माह का पूरा वेतन दिया जाएगा। इस बात का ऐलान खुद उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया था।

कोरोना संकट लगातार अपनी हद बढाते ही जा अरह है और आपकी जानकारी के लिए बता दें चलें कि बिहार में कोरोना संक्रमण से इस समय स्थिति काफी भयावह होती जा रही है और राज्य में मरने वालों की संख्या कुल बढ़कर 232 हो गई। जबकि अभी तक बिहार में कुल संक्रमितओं की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचते हुए 36,000 से पार हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *