Tue. Jan 21st, 2020

निर्भया रेप कांड- जानिए कहाँ किया जा रहा है फांसी का फंन्दा तैयार

निर्भया रेप कांड

निर्भया रेप कांड- 16 दिसंबर साल 2012 की रात कोई भी नहीं भूल सकता है, दिल्ली में हुए निर्भया कांड ने उस दिन से पुरे देश को शर्मसार कर दिया है। उस रात जो हुआ उसका गुस्सा आज भी लोगों के अंदर नजर आता है। 16 दिसंबर साल 2012 की रात को दिल्ली की सड़क पर एक बस पर अपने दोस्त के साथ जा रही युवती के साथ दरिंदों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था। फिर दोनों को ठण्ड की रात में सड़क के किनारे मरने के लिए फेंक दिया था। बाद में इलाज इलाज के दौरान निर्भया की मौत हो गई थी। उसके बाद इन आरोपियों को गिरफ्तार तो कर लिया गया था लेकिन फांसी अब तक नहीं मिली थी। अब इस कांड के दोषियों को फांसी देने के लिए बिहार के बक्‍सर जेल में विशेष रस्सियां तैयार की जा रहीं हैं। इनके लिए तो कड़ी से कड़ी सजा भी बहुत कम होगी।

 

Image result for निर्भया रेप कांड, बक्‍सर जेल में तैयार की जाएगी रस्सी 

निर्भया रेप कांड, बक्‍सर जेल में तैयार की जाएगी रस्सी

इस दर्दनाक दिन को कोई नहीं भूल सकता है, भले ही जान एक लड़की की गई थी लेकिन दिल पुरे देश का दहला था। निर्भया का दर्द उस रात हर किसी ने महसूस किया था। यह कांड दुरी दुनिया में भी चर्चा में था। लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद अब यह मामला अपने अंजाम तक पहुंचता दिख रहा है। सामूहिक दुष्‍कर्म व हत्‍या के इस मामले में दोषी मुकेश, पवन शर्मा, अक्षय ठाकुर और विनय शर्मा को फांसी देने की तैयारी हो रही है। इस बीच गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को दोषी विनय शर्मा की राष्‍ट्रपति को भेजी दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की तो विनय शर्मा ने दया याचिका इस आधार पर वापस करने की मांग की है कि वह उसकी ओर से अधिकृत नहीं है। इसपर फैसले में जो देर लगे, माना जा रहा है कि इसके बाद दोषियों की फांसी तय है।

 

Image result for बक्‍सर जेल

यह भी पढ़ें- पीएम बेटी पढ़ाओ स्कीम फ्रॉडगिरी के फेर में आइये कई लोग

जल्द दी जाएगी फांसी

सात साल हो चुके इस कांड को अब तक आरोपित जिन्दा ही हैं, लेकिन अब और दिन तक नहीं रहेंगे। सात साल पहले हुए इस जघन्य कांड में न्याय को आखिरी मुकाम तक पहुंचाने की तैयारी शुरू हो गई है। दोषी करार चारों गुनाहगारों को बक्सर जेल में बने फंदे पर लटकाया जाएगा। मनीला रस्सी के नाम से मशहूर फांसी के लिए रस्सी को तैयार करने के लिए बक्सर केंद्रीय कारा को निर्देश मिल चुका है। देश में सिर्फ बक्सर जेल में ही फांसी की रस्सी तैयार की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *