Sun. Jun 7th, 2020

पटना में इस स्थान पर अंडरग्राउंड होगा मेट्रो, दिल्ली से ज्यादा होगी इसकी चौड़ाई

बिहार की राजधानी को लेकर एक नई खबर सामने आई है जिसमें बताया गया है कि पटना के मेट्रो के कोच की चौड़ाई दिल्ली मेट्रो से अधिक होगी। दरअसल इस खबर में बताया गया है कि पटना मेट्रो कॉर्पोरेशन की हुई बैठक में मेट्रो को लेकर कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमे आने वाले समय में राजधानी पटना में अंडरग्राउंड होगा मेट्रो, जिसकी वजह से कई फायदे भी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

विश्वेश्वरैया भवन के पास अंडरग्राउंड होगा मेट्रो

इस बारे में बताया जा रहा है कि पटना मेट्रो कॉर्पोरेशन के एमडी आनंद किशोर ने NHAI और दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये की इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। हालांकि इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि पटना मेट्रो बेली रोड स्थित विश्वेश्वरैया भवन के पास बन रहे अंडरग्राउंड पार्किंग के नीचे से गुजरेगी।

इतना ही नहीं इसके लिए यहां पाइल फाउंडेशन किया जाएगा। इसके साथ ही पटना मेट्रो के कोच की चौड़ाई बढ़ाने पर फैसला हुआ। पहले पटना मेट्रो की चौड़ाई 2900 एमएम प्रस्तवित थी पर अब इसे बदलकर 3200 एमएम कर दिया गया है। यह प्रस्ताव दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन ने दिया था।

जानिए और क्या-क्या होगा खास ?

यही नहीं खबर तो ये भी है कि पटना मेट्रो के अंतिम पड़ाव ISBT पर सड़क के बीच मे एलाइंमेन्ट तय किया गया है जिसके बाद पटना मेट्रो ISBT के पास सड़क के बीच मे चलेगी। इसके अलावा मेट्रो जीरो माइल के पास सतह से 12 मीटर ऊपर चलेगी वही रामकृष्णा नगर में 10 मीटर ऊपर चलेगी। इसके साथ ही दानापुर छावनी के पास पटना मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए भी पत्र रक्षा मंत्रालय के पास भेज गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *