Sat. Oct 31st, 2020

बिहार में लोकसभा चुनाव में चार सीटों पर 53.06 प्रतिशत मतदान, कुल 56% वोटिंग हुई

बिहार लोकसभा

बिहार लोकसभा : बिहार में हुई वोटिंग में कुल 53.06 प्रतिशत मतदान हुए। खबर है कि गया से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी चुनाव लड़ रहे हैं।जुमई से लोजपा प्रमुख रामविलास के बेटे चिराग उम्मीदवार हैंबिहार में लोकसभा सीटों पर 53.06 प्रतिशत मतदान हुआ। जमुई में 4 बजे मतदान समाप्त हो गया। वहीं, नवादा, गया और औरंगाबाद के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में भी 6 बजे तक वोटिंग हुई है। जमुई में 54%, औरंगाबाद में 49.85, गया में 56% और नवादा में 52.5% मतदान हुआ।

बिहार में गया से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी उम्मीदवार हैं

गया जिले में तीन जगहों पर सुरक्षा बलों को बम मिला है। गया से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी चुनाव लड़ रहे हैं। और जुमई से लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान मैदान में हैं।

नवाद में पोलिंग पोलिंग बूथ के पास हुआ विवाद
नवादा में पोलिंग बूथ के पास दो पक्षों में मारपीट हुई, पुलिस ने मामले को शांत किया। गया के इमामगंज के नेवता,डुमरिया के अनरबन सलैया और रानीगंज में बम मिले। अनरबन सलैया में पोलिंग बूथ के बाहर केन बम मिला। बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंचकर बम को डिफ्यूज किया फिर इसके बाद वोटिंग शुरू हुई।

प्रेम कुमार साइकिल पर सवार निकले मतदान करने
भाजपानेता और बिहार सरकार में मंत्री प्रेम कुमार गया में साइकिल पर बैठ के मतदान करने निकले। गया के एनडीए प्रत्याशी विजय मांझी नेबाराचट्टी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय में मतदान किया। गया जिले के डुमरिया में स्थित बूथ संख्या 11 पर ईवीएम खराब होने के वजह से सुबह मतदान शुरू नहीं हो पाया था और दूसरा ईवीएम लगाया गया। नवादा के बूथ संख्या 273 पर ईवीएम खराब होने के चलते वोटिंग शुरू होने में देर हुई। फिर यहां भी दूसरा ईवीएम लगाया गया।

बिहार लोकसभा : गया मतदान के आंकड़े:
कुल वोटर- 1698772 पुरुष- 879308 महिला- 819405 थर्ड जेंडर- 59 कुल बूथ- 1772
गया से जदयू के विजय मांझी चुनाव मैदान में हैं। महागठबंधन से पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी डटे हैं। संसदीय क्षेत्र में 3 लाख मांझी, दो लाख मुस्लिम और इतने ही यादव वोट हैं। गया सीट भाजपा का गढ़ रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे प्रतिष्ठा की सीट मान रखा है। क्योंकि मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी से है।

जमुई मतदान के आंकड़े:

कुल वोटर-1709365 पुरुष- 905582 महिला- 803740 थर्ड जेंडर- 34 कुल बूथ- 1850 जमुई से चिराग पासवान फिर से लोजपा से मैदान में हैं। उन्हें उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा के भूदेव चौधरी कड़ी टक्कर दे रहे हैं। पिछली बार चिराग ने बड़ी मार्जिन से जीत हासिल की थी। चौधरी सर्वाधिक वोटरों वाले महादलित समाज से हैं।

नवादा मतदान के आंकड़े:

कुल वोटर- 1892017 पुरुष- 983065 महिला- 908871 थर्ड जेंडर- 81 नवादा से लोजपा ने बाहुबली पूर्व सांसद सूरजभान के भाई भूमिहार चंदन सिंह को उम्मीदवार बनाया है। राजद ने यहां से पूर्व विधायक राजवल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को मैदान में उतारा है। पिछली बार भाजपा के गिरिराज सिंह ने राजवल्लभ यादव को हराया था। परंपरागत सीट लोजपा को देने से भाजपा कार्यकर्ताओं की नाराजगी बड़ा मुद्दा है तो आरजेडी को यहां जातिगत वोटों से उम्मीद है।

औरंगाबाद मतदान के आंकड़े

बिहार लोकसभा : कुल वोटर- 1737821 पुरुष- 915930 महिला- 821793 थर्ड जेंडर- 98 राजपूत बाहुल्य औरंगाबाद सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद सुशील सिंह को उम्मीदवार बनाया है। सुशील पिछले दो चुनाव से लगातार यहां से जीत हासिल कर रहें हैं। कांग्रेस ने इस बार यह सीट सहयोगी दल जीतनराम मांझी की पार्टी ‘हम’ के लिए छोड़ दी है, जिसने उपेंद्र प्रसाद को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस के निखिल कुमार को टिकट नहीं मिलने से और कांग्रेस के सीट छोड़ने से कार्यकर्ता अभी खुलकर हम प्रत्याशी के समर्थन में नहीं उतरे हैं। दोनों ही प्रत्याशी जातिगत बलबूते पर मैदान में हैं।

यह भी ज़रूर पढ़ें : –

वयोवृद्ध अधिकलाल राजहंस की वोटिंग से सबको मिलती है सीख !

स्वरा भास्कर का जलवा – कन्हैया के लिए किया प्रचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *