Wed. Jan 20th, 2021

पवित्र है बोधगया- एक धरोहर

पवित्र है बोधगया
हमने आपसे बिहार की राजनीति की खूब चर्चाएं की है तो आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं। बोधगया पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है ऐसा क्यों है आइए हम जानते। हम जानेंगे की पवित्र है बोधगया
पवित्र है बोधगया –  ज्ञान
बोधगया शहर पवित्र स्थानों में से एक माना गया है क्योंकि कहा जाता है कि गौतम बुद्ध को यहीं पर ज्ञान प्राप्त हुआ था जैकी नहीं यह मान्यता मानी गई है कि गौतम बुद्ध ने फाल्गुन नदी के तट के पास बोधिसत्व के पेड़ के नीचे बैठकर कठिन तपस्या की थी जिसके बाद ही उनको यह ज्ञान प्राप्त हुआ था और उसके बाद भी शहर उन्हीं के नाम से प्रचलित हो गया।

सीएम नीतीश का पत्र- लिखी यह बात

पवित्र है बोधगया – शर्त
Image result for bodh gaya
विश्‍वास किया जाता है कि महाबोधि मंदिर में स्‍थापित बुद्ध की मूर्त्ति संबंध स्‍वयं बुद्ध से है। कहा जाता है कि जब इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा था तो इसमें बुद्ध की एक मूर्त्ति स्‍थापित करने का भी निर्णय लिया गया था। लेकिन लंबे समय तक किसी ऐसे शिल्‍पकार को खोजा नहीं जा सका जो बुद्ध की आकर्षक मूर्त्ति बना सके। सहसा एक दिन एक व्‍यक्‍ित आया और उसे मूर्त्ति बनाने की इच्‍छा जाहिर की। लेकिन इसके लिए उसने कुछ शर्त्तें भी रखीं।

एनएचआरसी का नोटिस आया बिहार सरकार को इस कारण से !

घूमने की जगह
बुधिया अगर आप जाते तो वहां पर घूमने के लिए भी कई स्थल है अगर आप आ जाएं तो  इन स्थानों पर जरूर जाइएगा- बोधि वृक्ष महाबोधि मंदिर थाइ मठ, रॉयल भूटानी मठ जापानी मंदिर आरके लॉजिकल म्यूजियम।
 कैसे पहुंचे?
बोधगया पहुंचना आपके लिए बहुत आसान है क्योंकि वहां पहुंचने के लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जो लोग हवाई रूट के जरिए वहां पहुंचना चाहते हैं वह हवाई जहाज की मदद ले सकते हैं क्योंकि वहां की सारी हवाई जहाज अच्छे से कनेक्ट है। यही नहीं ट्रेन का भी सहारा ले सकते हैं और साथ ही साथ सड़क मार्ग भी एक अच्छा विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें