Wed. Nov 13th, 2019

पटना का खादी मॉल, जानिए इस सबसे बड़े खादी मॉल में क्या-क्या है उपलब्ध

बिहार की राजधानी पटना का खादी मॉल बन के तैयार हो गया है। मंगलवार की सुबह राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने तीन तल्ले में बने मॉल का उद्घाटन किया है। बिहार राज्य खादी बोर्ड के द्वारा गाँधी मैदान के पास उद्योग भवन के बगल बने नए खादी मॉल में कई चीज़ीं उपलब्ध हैं। यहाँ चाय की प्याली से लेकर सूट का कपड़ा और कई सुन्दर रेशमी साड़ी तक सब कुछ एक ही स्थान पर लोगों को मिलेगा। यहां पर खादी के विभिन्न वस्त्रों के अलावा ग्रामोद्योग की काफी सामग्री ग्राहकों को मुहैया कराई जाएगी।

पटना का खादी मॉल, उपलब्ध होंगे अधिकतर सामान

उद्घाटन के ख़ास अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं उद्योग मंत्री श्याम रजक सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। वहां उपस्थित खादी बोर्ड की सीईओ बीएन ने बताया कि पटना का खादी मॉल देश के हर खादी मॉल से बड़ा है। यहाँ पर एक इंसान के काम आने वाली ज्यादातर चीज़ें उपलब्ध करवानी की कोशिश की जाएगी। वस्त्र, ग्रामोद्योग, चर्म उद्योग, शिल्प के उत्पाद उपलब्ध रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें- खेसारी-काजल की सुपरहिट जोड़ी की इस फिल्म ने रचा इतिहास, मिला बेस्ट अवार्ड

आकर्षण केंद्र बनेगा भागलपुर

भागलपुरी सिल्क खादी मॉल का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। भागलपुर के रेशम बुनकर खादी-ग्रामोद्योग संघ के सचिव अलीम अंसारी का कहना है कि खादी मॉल से भागलपुर के बुनकरों को काफी मदद की उम्मीद है। यहां पर सिल्क की साड़ी, सूट के वस्त्र, दुपट्टा, कुर्ता आदि उपलब्ध है। मधुबनी के हबीबुल्ला ग्रामीण विकास खादी ग्रामोद्योग के सचिव मुश्ताक अंसारी का कहना है कि यहां पर खादी के कुर्ता, बंडी, शर्ट, चादर, लुंगी, धोती, महिलाओं की कुर्ती, तसर सिल्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। एक ही स्थान पर कई ढेर सारी प्रयोग की चीज़ें उपलब्ध रहेंगी।

खादी मॉल में कपड़ों के साथ ही साथ ग्रामोद्योग के सामान लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इन सामग्रियों को तैयार करने वाले राजिक अंसारी ने बताया कि यहां पर साबुन से लेकर फेसवाश तक लोगों को मुहैया कराया गया है। कॉस्मेटिक की सामग्री भी उपलब्ध है। कोशिश कि जाएगी कि लोगों को किसी प्रकार कि शिकायत न हो।

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *