Fri. Oct 30th, 2020

राखी में अनोखा गिफ्ट:रेशमी धागों के बंधन को भाई ने बनाया यादगार

राखी में अनोखा गिफ्ट:रेशमी धागों के बंधन को भाई ने बनाया यादगार
राखी में अनोखा गिफ्ट:बहन के पवित्र रिश्ते के पर्व रक्षा बंधन में हर भाई अपनी बहन को कोई न कोई उपहार जरूर देता है।लेकिन, बिहार में कटिहार जिले के हसनगंज प्रखंड के रामपुर गांव के यहां एक भाई ने बहन की जरूरत को समझते हुए जो तोहफा दिया है वह भाई-बहन के पवित्र रिश्ते में जिम्मेदारी का भी अहसास करवाता है।एक ऐसा गिफ्ट जिसकी कोई उम्मीद भी नही करेगा,लेकिन वो गिफ्ट समाज को बताता है की कैसे एक भाई अपने बहन के लिए इतना फिक्रमंद है।

राखी में अनोखा गिफ्ट:गिफ्ट में बनवाया शौचालय:-

रामपुर गांव की रहने वाली ललिता देवी के भाई गणेश प्रसाद जमादार के इस उपहार की चर्चा दूर-दूर तक है। ललिता देवी अपना उपहार पाकर बेहद खुश हैं और कहती हैं, पैसे के तंगी के बीच किसी तरह कच्ची मिट्टी का मकान तो बनवा लिया, लेकिन शौचालय नहीं बनवा पाई। मेरे बड़े भाई को जब पता चला कि शौच के लिए मुझे बाहर जाना पड़ता है तो उन्होंने मेरे लिए शौचालय बनवा दिया और राखी का अनूठा उपहार दिया।उन्होंने अपनी खुसी जाहिर करते हुवे बताया की उनके भाई उनके लिए कितना कीमती है।

क्या कहते है गणेश प्रसाद:-

वहीं, ललिता देवी के बड़े भाई गणेश प्रसाद जमादार कहते हैं कि रक्षा बंधन एक पावन अवसर है।अपनी बहन के प्रति सम्मान और प्यार जताने का  इसे  बेहतर अवसर और कुछ नहीं हो सकता। मैंने जब बहन की तकलीफ देखी तो मुझे नहीं देखा गया और मैंने शौचालय बनवाने का तय किया।इसे मैंने राखी गिफ्ट के तौर पर बहन को दिया है।गणेश ने यह बताया कि इस कार्य के लिए उन्होंने जीविका की मदद ली है।अब अगर ऐसी सोच समाज लेके चलेगा तो एक बेहतरीन काम करने से कोई नही रोक सकता।  ऐसी समाज में बड़ा बदलाव ला सकता है।एक भाई का अपनी बहन को दिए गए इस उपहार की चर्चा दूर-दूर तक है। सच में रेशमी धागों का ये बंधन हर भाई को अपने बहन के प्रति और जिम्मेदारी का अहसास करवाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *