Tue. Apr 7th, 2020

बिहार राज्यसभा चुनाव : जदयू ने राज्यसभा के लिए हरिवंश और रामनाथ ठाकुर के नाम पर लगायी मुहर

दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी राजनितिक पार्टियों की नजरें इन दिनों बिहार विधानसभा चुनाव पर टिकी हुई हैं. हालाँकि पार्टियाँ तो कई सारी हैं मगर मुख्य रूप से 2-3 पार्टियाँ ही हैं जो टक्कर में हैं. फिलहाल तो आपको बता दें कि बिहार से खाली हो रही राज्यसभा की पांच सीट में से दो सीट पर जदयू ने हरिवंश नारायण सिंह और रामनाथ ठाकुर के नाम पर मुहर लगते हुए अपने उम्मीदवार का नाम तय कर लिया है।

जदयू ने राज्यसभा सीट के लिए नही लिया कोई रिस्क

बताते चलें कि हरिवंश नारायण राज्यसभा को उपसभापति हैं और ऐसे में अगर पार्टी उन्हें दुबारा से राज्यसभा के लिए नहीं भेजती है तो संभव है कि जदयू के हाथ से यह कुर्सी निकल सकती है। इस वर्ष बिहार में होने वाले चुनाव की गम्भारिता को देखते हुए जदयू पार्टी किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती और इस लिहाज से रामनाथ ठाकुर को दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला लेकर पार्टी ने अपने अति पिछड़ा वोट बैंक को नाराज करने का जोखिम नहीं उठाया है।

जानकरी के लिए बता दें कि आज बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में तक़रीबन तीन घंटे तक चली बैठक में यह तय हुआ कि हरिवंश और और रामनाथ ठाकुर के नाम पर ही मुहर लगेगी। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह समेत जदयू के के अन्य कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

ऐसा समझें बिहार राज्यसभा चुनाव का गणित

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये कि बिहार से पांच सीटें खाली हो रही है और हर एक सीट के लिए कम से कम 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी। इस परिस्थिति में जदयू के पास फिलहाल 70 और भाजपा के पास 54 विधायक मौजूद हैं। इसके बाद बताया जा रहा है कि एनडीए में यह तय हुआ है जदयू से दो और भाजपा की तरफ से एक नेता राज्यसभा जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *