Sat. Dec 7th, 2019

राज्य भ्रष्टाचार लिस्ट 2019 में यह राज्य रहे टॉप पार, बिहार आया इस स्थान पर

राज्य भ्रष्टाचार लिस्ट 2019

राज्य भ्रष्टाचार लिस्ट 2019 : लोकल क्रिकल्स और ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया द्वारा किए गए नवीनतम भ्रष्टाचार सर्वेक्षण के अनुसार, राजस्थान भारत में भ्रष्टाचार चार्ट में सबसे ऊपर है। सर्वेक्षण के अनुसार, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले राजस्थान के 78 प्रतिशत लोगों ने काम पूरा करने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की। इनमें से 22 प्रतिशत ने कई बार (प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से) रिश्वत दी, जबकि 56 प्रतिशत ने एक या दो बार (प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से) अधिकारियों को रिश्वत दी। हालांकि, उनमें से लगभग 22 प्रतिशत को रिश्वत देने की आवश्यकता नहीं थी।

राजस्थान के बाद बिहार का स्थान है जहाँ 75% नागरिकों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देना स्वीकार किया। इसमें से 50 प्रतिशत का भुगतान कई बार (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) किया है, जबकि 25% का भुगतान एक या दो बार (प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से) किया है। बिहार में 47% ने संपत्ति पंजीकरण और अन्य भूमि मुद्दों के लिए रिश्वत का भुगतान किया, जबकि 6 प्रतिशत ने नगर निगम को भुगतान किया। 29% लोगों ने सर्वेक्षण के अनुसार, बिजली बोर्ड, परिवहन कार्यालय और कर कार्यालय जैसे पुलिस और 18% लोगों को रिश्वत दी।

Image result for indian states corruption index"

उत्तर प्रदेश इस सूची में तीसरे स्थान पर है जहाँ 74% नागरिकों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की। लगभग 57% लोगों ने कई बार (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) रिश्वत दी, जबकि 17 प्रतिशत ने एक या दो बार (प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से) भुगतान किया। केवल 3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे रिश्वत का भुगतान किए बिना अपना काम कर रहे हैं।

झारखंड ने यूपी के साथ तीसरा स्थान साझा किया, जहां 74 प्रतिशत नागरिकों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 74 प्रतिशत नागरिकों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की। उन सभी ने कई बार (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) भुगतान किया। हालांकि, 13 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें रिश्वत दिए बिना काम मिल गया है।

भारतीय जलसेना की पहली महिला पायलट है बिहार की लाडली

राज्य भ्रष्टाचार लिस्ट 2019 : नार्थ के राज्य सबसे भ्रष्ट तो साउथ के राज्य सबसे कम भ्रष्ट

India Corruption Survey 2017

तेलंगाना ‘भारत के सबसे भ्रष्ट राज्यों’ की शीर्ष 5 सूची से बाहर हो गया। लगभग 67 प्रतिशत नागरिकों ने कहा कि उन्होंने कई लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए रिश्वत का भुगतान किया।

पंजाब सूची में छठे स्थान पर है जहाँ पंजाब के 63 प्रतिशत नागरिकों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देना स्वीकार किया। इनमें से 27 प्रतिशत ने कई बार रिश्वत दी जबकि 36 प्रतिशत ने एक या दो बार रिश्वत दी। लगभग 27 प्रतिशत लोग टेबल के नीचे बिना पैसे दिए अपना काम पूरा करने में कामयाब रहे।

प्याज को लेकर पत्थरबाजी , हेलमेट लगाकर कर्मचारियों को करनी पड़ी दुकानदारी

कर्नाटक ने पंजाब के साथ स्थान साझा किया। लगभग 63 फीसदी निवासियों ने आधिकारिक काम करवाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की। इसमें से 35 फीसदी को कई बार रिश्वत देनी पड़ी जबकि 28 फीसदी ने सिर्फ एक या दो बार रिश्वत दी। लगभग 9 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें रिश्वत दिए बिना काम मिल गया है।

सूची के अनुसार केरल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक है जहां केवल 10 प्रतिशत लोगों ने अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की और उन सभी ने कई बार (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) रिश्वत दी। 50 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें रिश्वत दिए बिना काम मिल गया है और 40 फीसदी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *