Mon. Dec 9th, 2019

बिहार के पंचायतो में खुलेंगे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय : सीएम नीतीश कुमार, जानिये क्या है कारण

पंचायतो में खुलेंगे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय

पंचायतो में खुलेंगे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में अगले साल अप्रैल तक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोले जाएंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “हमने प्रजनन दर को कम करने के लिए प्रत्येक पंचायत में एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। हमने एक अध्ययन में पाया है कि देश में प्रजनन दर 1.7 है, जबकि बिहार में यह 1.6 है।”सीएम नीतीश कुमार ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “इसे ध्यान में रखते हुए, अब तक लगभग 6000 पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोले गए हैं। सरकार अगले साल अप्रैल तक सभी शेष पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोलेगी।”

झारखण्ड में एनडीए अलग-थलग, क्या बिहार में पड़ेगा असर ?

पंचायतो में खुलेंगे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय : यह है असली वजह ………

Image result for cm nitish kumar maulana azad"

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य भर में लगभग 8500 पंचायतें हैं। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य की प्रजनन दर 2005 में 4.3 से घटकर 3.3 हो गई है, जब से उन्होंने राज्य की बागडोर संभाली है I

उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर स्कूल से बाहर के बच्चों का प्रतिशत 12.5 से एक प्रतिशत तक नीचे आ गया है, उन्होंने कहा कि यह संभव था क्योंकि नए स्कूल खोलने, नए कक्षाओं के निर्माण, शिक्षकों की भर्ती के अलावा अन्य उपायों के लिए सरकार के प्रयासों के कारण क्षेत्र का समग्र विकास हुआ है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2007 से बिहार सरकार द्वारा मनाये जा आहे देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे , जिसे “शिक्षा दिवस” के रूप में मनाया जाता है। नीतीश कुमार के अनुरोध पर 2008 से केंद्र सरकार द्वारा मौलाना आज़ाद के जन्मदिन को शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। नीतीश कुमार ने इस अवसर पर मौलाना अबुल कलाम आज़ाद पर एक किताब भी जारी की।

नीतीश सरकार का यह साहसिक कदम सतत सामाजिक विकास की आधारशीला है जिसकी नींव हर राज्य में पड़नी ही चाहिए नहीं तो न्यू इंडिया के निर्माण में जनसँख्या विस्फोट की समयसा बहुत ही बड़ी रुकावट साबित होने वाली है।

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें :-

कंटेनर चालक को मारी गोली, जानिए आखिर क्यों चलायी कंटेनर पर गोली

‘मुकद्दर का सिकंदर’ का फर्स्ट लुक आउट, देखिये इस एक्टर की शानदार झलक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *