Mon. Feb 17th, 2020

बौद्ध महोत्सव का आगाज , नीतीश बोले – सम्यक आचरण के बिना सफलता……

बौद्ध महोत्सव का आगाज , नीतीश बोले - सम्यक आचरण के बिना सफलता......
बौद्ध महोत्सव का आगाज : तीन दिवसीय बौद्ध महोत्व का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर किया। सीएम के दीप प्रज्जवलन से पहले बौद्ध भिक्षुओं ने मंत्र का जाप कर महोत्सव के सफल होने की कामना की। बुद्धं शरणम् गच्छामि के उद्घोष के साथ महोत्सव का संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वे बुद्ध एवं बोधगया के विकास को लेकर दृढसंकल्पित हैं।इस अवसर परअपने संबोधन में बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि इसे सभी लोगों को पढ़कर मुख्य बातों को अनुसरण करने पर बल दिया। सम्यक आचरण पर जोर देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इसके बिना मिली सफलता किसी काम की नहीं हैं। उन्होंने देश के विभिन्न राज्यों समेत कुल 9 देश से आये कलाकारों का स्वागत किया।

हेमा मालिनी ने दी प्रस्तुति :

उद्घाटन समारोह के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सबसे ज्यादा लोगों की दिलचस्पी बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल सह सांसद हेमा मालिनी  की प्रस्तुति में थी। हेमा मालिनी ने पूरी टीम के साथ राधा रास बिहारी नाटिका को प्रस्तुत किया। इस दौरान दर्शक के साथ ही जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी उत्साहित नजर आये।सीएम नीतीश कुमार ने बोधगया का स्मृति चिन्ह देकर हेमा मालिनी को सम्मानित किया। इसके साथ ही इंडोनेशिया और लाओस एवं जापान के कलाकारों ने अपने अपने देश की सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इसके साथ ही महोत्सव में बिहार गान और पूर्णिया के कलाकरो द्वारा लोकनृत्य की प्रस्तुति दी गयी।

बौद्ध महोत्सव का आगाज : कौन कौन रहा मौजूद

तीन दिन के महोत्सव में बॉलीवुड के कई अन्य पार्श्व गायक, हास्य कवि एवं स्थानीय कालाकारों के साथ ही कुल 9 देश के कलाकारों की प्रस्तुति होगी। महोत्सव के दौरान सेमिनार एवं ग्राम श्री मेला का भी आयोजन किया गया है।इस दौरान बिहार सरकार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, कृषि सह पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार समेत कई सांसद, विधायक, विधान पार्षद एवं अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *