Thu. Jun 4th, 2020

बोधगया में सेना ने पूरी की तैयारियां , 4 फरवरी से शुरू होगी भर्ती

बोधगया में सेना ने पूरी की तैयारियां , 4 फरवरी से शुरू होगी भर्ती
शुरू होगी भर्ती : बोधगया के बीएमपी-3 में सेना भर्ती बोर्ड की ओर से 4-18 फरवरी तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सेना ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके तहत सेना भर्ती बोर्ड के उपमाहनिदेशक ब्रिगेडियर एचएस जग्गी सहित कई अन्य अधिकारी भी रैली स्‍थल पर पहुंच गए हैं। भर्ती मंगलवार सबह से ही शुरू हो जाएगी।

शुरू होगी भर्ती : जून में होगी ट्रेनिंग

मीडिया से बातचीत के दौरान ब्रिगेडियर बग्गी ने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से इस बार बेहतर तैयारी की गई है। ऑनलाइन आवेदन में 11 जिलों के 55 हजार से ज्‍यादा अभ्यर्थियों ने विभिन्न पदों के लिए अप्लाई किया है। इन सभी का एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन अपलोड किया जा चुका है। मैरिट के आधार पर अब अभ्यर्थियों का चुनाव किया जाएगा।भर्ती के तहत 4-13 फरवरी तक फिजिकल टेस्ट होगा। इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों का 14 से 18 फरवरी तक मेडिकल टेस्ट होगा। फिजिकल और मेडिकल मे सफल अभ्यर्थियों के लिए मार्च और अप्रैल में लिखित परीक्षा होगी और अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को जून माह में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

धांधली की कोई आशंका नही :

ब्रिगेडियर जग्गी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है। रैली के दौरान जो अभ्यर्थी पास होतें हैं उनका तुरंत फिंगर प्रिंट कंप्यूटर में अपलोड किया जाता है। फिर इसकी रजिस्ट्रेशन, मेडिकल, सीईई और डिस्पैच के समय जांच होती है। फिंगर प्रिंट की वजह से अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा व्यक्ति भाग लेने पर तुरंत पकड़ में आ जाता है। फिजिकल और मेडिकल में पास होने वाले अभ्यर्थी से लिखित परीक्षा ली जाती है, यह ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होता है। पेपर की जांच स्कैनर से की जाती है और बाद में कंप्यूटर से ही मैरिट लिस्ट तैयार होती है। सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण धांधली की आशंका भी नहीं रहती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *