Mon. Feb 17th, 2020

गया एयरपोर्ट पर विदेशी महिलाएं गिरफ्तार, जाने कितने लाख अमेरिकी डॉलर बरामद

गया एयरपोर्ट पर विदेशी महिलाएं गिरफ्तार , जाने कितने लाख अमेरिकी डॉलर बरामद
अमेरिकी डॉलर बरामद : बिहार के गया एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने म्यांमार की 5 महिलाओं को गिरफ्तार किया है। ये विदेशी महिलाएं अपने साथ 3,11,400 अमेरिकी डॉलर छिपाकर म्यांमार इंटरनेशनल एयरलाइन से रंगून ले जा रही थीं। भारतीय मुद्रा में इसका मूल्य 2,21,47,858 हजार रुपये है। कस्टम विभाग ने इस राशि के साथ इन्हें 19 जनवरी को हिरासत में लिया था।

अमेरिकी डॉलर बरामद : पांचों महिला गिरफ्तार

पूछताछ के बाद इस राशि को जब्त करते हुए सभी पांचों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन्हें कस्टम विभाग की टीम ने पटना भेज दिया है, जहां आर्थिक अपराध इकाई की कोर्ट मे पेश कर जेल भेजा जायेगा। बिहार एक्सप्रेस को मिली जानकारी के अनुसार , 5 हजार अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की राशि लेकर यात्रा करना भारतीय कानून के मुताबिक जुर्म है। इसलिए कस्टम विभाग में मामले की कई घंटे तक छानबीन के बाद गिरफ्तार करने का निर्णय लिया है।मिली जानकारी के अनुसार म्यांमार की जिन महिलाओं को गिरफ्तार किया है उनका नाम मिस आई थिडर, मिस निनी ल्वीन, मिस आई संडर, मिस न्यू नि थान और मिस किन थिडर है। ये सभी महिलाएं 17 जनवरी 2020 को म्यांमार से गया आईं थीं और दो दिन बाद ही 19 जनवरी को इतनी बड़ी रकम के साथ म्यांमार लौट रहीं थीं। अभी कई तरह की आशंका जताई जा रही लेकिन कोई कुछ फिलहाल बोल नही रहा।

गया से होती है विदेशी विमानों की आवाजाही :

गौरतलब है कि गया स्थित एयरपोर्ट पर विदेशी फ्लाईटों की आवाजाही ज्यादा होती है और समय समय पर कस्टम विभाग की यहां कार्रवाई होती रहती है। इससे पहले भी कई बार सोने के बिस्किट एवं प्रतिबंधित सामाग्री के साथ ही बड़ी करेंसी भी बरामद हो चुकी है। अन्तरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही की वजह से यहां सुरक्षा में सीआईएसफ जवानों को लगाया गया है। कई अन्य एजेंसियों के अधिकारी भी यहां तैनात हैं जो यहां आने-जाने वाले विदेशी यात्रियों पर विशेष ध्यान रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *