Sat. Oct 31st, 2020

बिहार प्रथम चरण के 4 सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान 11 को

बिहार प्रथम चरण
बिहार प्रथम चरण 4 सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर थमा:-  प्रथम चरण के चार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और नवादा विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव के लिए चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार की शाम छह बजे के बाद थम गया। इन क्षेत्रों मतदान 11 अप्रैल को होगा। औरंगाबाद में नौ, गया में 13, नवादा में 13 एवं जमुई में नौ  कुल 44  उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनके अतिरक्त नवादा विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव को लेकर आठ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान को लेकर चुनाव आयोग के द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। प्रथम चरण में 70 लाख 38 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बिहार प्रथम चरण : 350 बूथों पर होगा लाइव वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था

बिहार प्रथम चरण  : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण के लोकसभा क्षेत्रों में मतदान को लेकर कुल 7486 मतदान केंद्र बनाए गए है। इनमें 350 बूथों पर लाइव वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था की गयी है। सभी बूथों पर अर्धसैनिक बलों, बिहार सैन्य पुलिस और हथियारबंद जिला पुलिस की तैनाती की जाएगी। वहीं, मतदाताओं की कतार लगाने को लेकर गृह रक्षा वाहिनी के कर्मियों की मदद ली जाएगी।
वहीं, पर्याप्त संख्या में  सैफ व जिला पुलिस बल के जवानों को विभिन्न चेकपोस्ट पर तैनात किया जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण वायुसेना के हेलीकॉप्टर के अतिरिक्त एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है ताकि किसी आपात स्थिति में घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। सभी बूथों पर एक-एक ईवीएम व वीवी-पैट की व्यवस्था की गयी है।

45 हजार कर्मी चुनाव कार्य में लगाए जाएंगे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 45 हजार मतदानकर्मियों को प्रथम चरण के चुनाव कार्य में लगाया गया है। मतदानकर्मी सभी जिलों में पहुंच गए हैं और उन्हें बुधवार को संबंधित बूथों की ओर रवाना कर दिया जाएगा। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद भी कोई उम्मीदवार चुनाव प्रचार करते पाए जाएंगे तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह भी ज़रूर पढ़ें

11 अप्रैल को पीएम मोदी आएंगे भागलपुर, हवाई अड्डा मैदान में होगी चुनावी सभा

भागलपुर एलएस सीट : कांग्रेस अंतिम बार वर्ष 1984 में भागलपुर से जीती थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *