Mon. Dec 16th, 2019

ईद-मिलादूंबि का त्यौहार- जानिए इसमें होने वाले आयोजन के बारे में

ईद-मिलादूंबि का त्यौहार

ईद-मिलादूंबि का त्यौहार आज मनाया जायेगा। आज रविवार को पैगम्बर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद के यौम-ए-विलादत पर जगह-जगह से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला जाएगा। आज शहर से लेकर गांव तक के मदरसों, खानकाहों व मुस्लिम इलाकों से निकले जुलूस में काफी संख्या में लोग शामिल होंगे। शहर से निकलने वाले जुलूसों का जुटान तिलक मैदान में होगा। यहां तिलक मैदान नौजवान कमेटी द्वारा जुलूसों को इस्तकबाल होगा। यह सब मिल के आज के दिन को मनाएंगे।

ईद-मिलादूंबि का त्यौहार, तैयारी में जुटे लोग

आज की इस इस्तकबाल की तैयारी में कमेटी के चेयरमैन इफ्तखार आलम मुन्ना, अध्यक्ष मो. फारूक गनौर, मस्जिद के मोतवल्ली तैयब आजाद, वरीय अधिवक्ता मकबूल अहमद एजाजी, अधिवक्ता रिजवान अहमद एजाजी, हाजी मो.उस्मान, मीमशाद आलम , गुड्डू गौरी, पम्मी, नेयाज आलम , मो. फारूक खाकसार, मो.आरिफ इमरान अली, कुर्बान अली, इकबाल हसन के साथ और भी कई लोग जुए हुए हैं। तिलक मैदान मस्जिद व मोहल्ले को सजाया गया है। इस पुरे सजावट के लिए और त्यौहार को लेकर लोगों के अंदर उत्साह है।

 

 

यह भी पढ़ें- शादी के शुभ दिन शुरु- 19 नवंबर से है लगन, बैंड-बाजा और वाहनों की बुकिंग शुरू

शनिवार को इस सखास त्यौहार के लिए यौम-ए-विलादत के मौके पर माड़ीपुर स्थित मरकजी खानकाह व एदार-ए-तेगिया में जश्न-ए-बहारा का आयोजन भी किया गया। कार्यकर्म में उपस्थित सज्जादानशीं अल्हाज शाह अलवीउल कादरी ने कहा कि पैगंबर इस्लाम पूरी दुनिया के लिए रहमत बन कर आए। मोहब्बत का पैगाम दिया। दुश्मनों को भी माफ करने का पैगाम दिया। जश्न-ए-बहारा में मौलाना सुल्तान रजा, मुफ्ती माहेरुल कादरी, मुफ्ती सईद कादरी, मौलाना जमील अख्तर, मुफ्ती नसीरुद्दीन आदि ने सीरत-ए-नबी पर तकरीर की। यह साडी बात यह कर उन्होंने त्यौहार को और भी रंगीन कर दिया।

जानिए इस दिन की ख़ास बात

आज के दिन पैगंबर मोहम्मद हजरत को  पढ़ा जाता है। पैगंबर हजरत मोहम्मद आखिरी संदेशवाहक और सबसे महान नबी माने जाते हैं, जिन को खुद अल्लाह ने फरिश्ते जिब्रईल द्वारा कुरान का सन्देश दिया था। मुस्लिम इनके लिए हमेशा परम आदर भाव रखते हैं। इस ख़ास दिन में रात भर प्रार्थनाए होती हैं। पैगंबर मोहम्मद के प्रतीकात्मक पैरों  पर प्रार्थना की जाती है। इस दिन बड़े-बड़े जुलूस भी निकाले जाते हैं।

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *