Thu. Jan 21st, 2021

बाल दिवस का त्यौहार- बच्चों की रंगीन दुनिया, आज भी मन करता वो पल जीने का

आज बाल दिवस का त्यौहार

आज बाल दिवस का त्यौहार पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की याद में मनाया जाता है। 14 नवंबर 1889 को पंडित जवाहर लाल नहरू का जन्मदिन इलाहाबाद में हुआ था। पंडित जवाहर लाल नेहरू जी बच्चों को बहुत मानते थे। वो बच्चों को दुनिया का सबसे अनमोल तोहफा मानते थे और बच्चों का भी उनके प्रति बहुत लगाव था। बच्चे नेहरू जी को चाचा नेहरू कह के बुलाते थे। आज इसी कारण इनके जन्मदिन को पूरा देश बाल दिवस के रूप में मनाता है। आज के दिन को हम नेहरू जयंती कहे या बाल दिवस, यह दिन पूरी तरह से बच्चों के लिए है।

बाल दिवस का त्यौहार है सबसे ख़ास

आज के दिन बच्चों के लिए खेल-कूद, नाच, गाना और बहुत सारे आयोजन होते हैं। बच्चे देश का भविष्य हैं, उनके विकास में कोई कमी नहीं रखनी चाहिए। बच्चों के ख़ास दिन पर बच्चों से जुड़े विभिन्न मुद्दों जैसे शिक्षा, संस्कार, उनकी सेहत, मानसिक और शारीरिक विकास हेतु जरूरी विषयों पर विचार विमर्श किया जाता है। उनके लिए क्या सही और क्या गलत है तय किया जाता है। आज के इस ख़ास अवसर पर बच्चों के लिए कई संस्थान में मेला लगता है तो कई जगह तरह-तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

इससे बच्चों के अंदर का हुनर बाहर निकल कर आता है और साथ ही बच्चों की क्षमता और प्रतिभा को बढ़ावा मिलता है। कई लोग आज के दिन एनजीओ जा के बच्चों को गिफ्ट्स देते हैं और उनके लिए कई प्रोग्राम भी करवाते हैं। इस दिन विशेष रूप से गरीब बच्चों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने एवं बाल श्रृम एवं बाल शोषण जैसे गंभीर मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया जाता है।

 

 

यह भी पढ़ें- पटना के कोतवाली थाने में लगी आग, जानिए कैसे हुआ ये हादसा

याद आते हैं बचपन के दिन

आज बड़े हो जाने के बाद भी उन पुराने दिनों को जीने का मन करता है। एक बार भी बचपन में खो जाने का दिल करता है। उन्ही पुराने खेलो को खलेने का, गलियों में शोर मचाते हुए घूमने का मन करता है। आज इस सब से ख़ास दिन पर हमे उन बच्चों के लिए कुछ करना चाहिए जिनके आगे पीछे कोई नहीं है। बाल दिवस हर बच्चे का त्यौहार आज हर बच्चे को मुस्कुराता हुआ देखना चाहिए।

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें