Fri. Apr 23rd, 2021

चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अधिक पुलिस बल लगाने के लिए बिहार सरकार को दिया निर्देश

बिहार सरकार

चुनाव आयोग ने बिहार सरकार को निर्देश दिया है कि वह बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात करे ताकि परेशानी मुक्त चुनाव सुनिश्चित हो सके।

चुनाव आयोग के उपाध्यक्ष नवादा में समीक्षा बैठक के दौरान, चंद्र कुमार ने संबंधित अधिकारियों को मतदाता मतदान बढ़ाने के अलावा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा।

नक्सल प्रभावित नवादा, गया, औरंगाबाद और जमुई में चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को होगा। समीक्षा बैठक में सभी डीएम, एसपी सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया

बिहार में नक्सलवाद समस्या सुधरी है : बिहार सरकार

बिहार अब तीसरे की बजाय नक्सल समस्या के मामले में पांचवें स्थान पर आ गया है। बिहार के एडीजी (मुख्यालय) एस के सिंघल ने कहा कि बिहार में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान के कारण स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

उन्होंने बताया कि देश के नक्सल प्रभावित राज्यों में बिहार का नाम छत्तीसगढ़ और झारखंड के नाम पर रखा गया था, लेकिन स्थिति में बहुत सुधार होने के कारण, बिहार का नाम अब छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और महाराष्ट्र के बाद पांचवें स्थान पर आता है।

सिंघल ने कहा कि माओवादी गतिविधियों में गिरावट और स्थिति में सुधार के कारण बिहार सरकार के गृह सचिव को अगस्त में प्रशस्ति पत्र मिला। उन्होंने कहा कि बिहार में 100 साल और 2017 में 71 नक्सली घटनाओं में कमी आई थी। जबकि अगस्त 2018 के महीने में केवल 25 नक्सली घटनाएं हुईं।

सिंघल ने कहा कि वर्ष 2016 468 था और 2017 में 383 विद्रोहियों को गिरफ्तार किया, जबकि 2018 से अगस्त महीने में माओवादियों 262 को पकड़ा। उन्होंने कहा कि पुलिस ने 10 नियमित राइफल जब्त किए गए विद्रोहियों से एके -47 राइफलों के साथ पुलिस से लूट की थी।

चुनाव आयोग द्वारा लिया गया यह कदम काफी ज़रूरी है क्योंकि ग्रामीण इलाको में नक्सलियों का अभी रेन बसेरा है और वह लोकतंत्र के खिलाफ सोच होने के चलते हर किसी को अपना शिकार बनाने पर तुला रहता है इसलिए यह फैसला ज़रूरी है जिसके तहत बिहार में नक्सलवाद से चुनाव के समय निपटने के लिए बिहार सरकार को चुनाव आयोग ने निर्देशित किया हुआ है

 

यह भी पढ़ें – नियमित सरकारी कर्मचारियों के लिए बिहार सरकार का अहम फैसला

यह भी पढ़ें – माँ ने अपने बच्चे के दोनों हूँठो पर लगाया गोंद ताकि वह रोये नहीं!

 

 

 

4 thoughts on “चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अधिक पुलिस बल लगाने के लिए बिहार सरकार को दिया निर्देश

  1. Manuial surf exchanges go on a bit more effort develop a flow off commuter
    traffic. Is the page connected your business concern? This is sending backlinks from similar web sites to your online
    pages.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें