Mon. Oct 18th, 2021

क्या आप चाहते है कि घर बैठे डॉक्टर से मिले कोरोना सबंधी जानकारी?

Medic Setu कोरोना

क्या आप या आपका कोई संबंधी कोरोना से पीड़ित है और कोरोना के विषय में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो अब ये आपके लिए बहुत ही सरल होने जा रहा है, और सबसे अच्छी बात यह है कि ये आप सभी के लिए पूर्णतः निःशुल्क है। इसमें आप अच्छे डॉक्टरों से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निःशुल्क जानकारी ले सकते है।

आज इस महामारी के वक़्त में कई सरकारी व् गैर सरकारी संगठन और स्वंय सहायता समूह लोगों की सहायता करने के लिए आगे आए है। ऐसे में मेडिकसेतु वेबसाइट(https://www.medicsetu.org) भी एक है।  जिसका उद्देश्य है इस कोरोना महामारी के समय जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या होम क्वारंटाइन है उनको विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टरों से जोड़ना। जिससे कोरोना पीड़ित व्यक्ति आसानी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टर से परामर्श ले सकता है। और सबसे बड़ी बात ये है की यह सुविधा बिलकुल निःशुल्क है। इस वेबसाइट को मानव मित्र (NGO), रोटरी क्लब और आरोग्य फ़ाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग द्वारा शुरू किया गया है।  साथ ही तकनीकी सहयोगी के रूप में अवाया, आई-नोवेट, माई सीनियर डॉक्टर जैसे संस्थान भी सम्मिलित है।

Medic Setu कोरोना

अपनी इच्छा से डॉक्टर कर रहे सहयोग

जैसा की हम देख रहे है कि आज भारत में कोरोना के मामले  दिन-प्रतिदिन भारी संख्या में बढ़ रहे है। जिससे मौजूदा बुनियादी ढांचे पर अधिक भार पड़ा है। वर्तमान समय में मेडिकसेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टर की उपलब्धता करा कर , ऐसे आम  लोगों  की सहायता कर रहा है जो फीस देने में सक्षम नहीं है और कोरोना जैसी महामारी से परेशान हैं। सबसे बड़ी बात यह है की इस पहल में डॉक्टर अपनी इच्छा से सहयोग कर रहे है।

Medic Setu कोरोना Medic Setu कोरोना

 

बिना शुल्क डॉक्टर से ले सकते है सलाह

कोरोना के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए मानवमित्र (NGO) के सहयोग से मेडिकसेतु वेबसाइट लॉन्च हुई है।  जिसमे 150 से अधिक डॉक्टर जुड़े हुए हैं। मेडिकसेतु एक ऐसी वेबसाइट है, जिसके जरिये कोरोना पीड़ित मरीज बिना समय गवांए,  बिना शुल्क, बिना कही जाएं, अपने घर में सुरक्षित रहकर अपने गैजेट्स से जैसे स्मार्ट फोन, टैब्लेटस, लैपटाप या डेस्कटॉप के द्वारा सीधे इंटरनेट के माध्यम से, पूरे भारत में कहीं से भी डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सलाह ले सकते है। इसके लिए अन्य किसी अतिरिक्त ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं हैं। सिर्फ मेडिकसेतु वेबसाइट पर ही सीधे जाकर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं जो की बहुत आसान तरीका हैं।

इसकी वेबसाइट है – www.medicsetu.org

मेडिकसेतु वेबसाइट(https://www.medicsetu.org) पर कोविड ओपीडी सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुली रहती है।

इस तरह डॉक्टर से वीडियो कानफ्रेन्सिंग के जरिए ले सकते है सलाह  

  • सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर ऊपर दिया हुआ हैं कोविड-19 ओपीडी सलेक्ट करके कनसल्ट नाउ पर क्लिक करें

Medic Setu कोरोना

 

  • वहाँ पर एक फॉर्म खुलेगा जहां पर मरीज की जानकारी भरेंगे और उससे संबंधित स्थिति सही से बताएंगे और मौजूदा मोबाइल नंबर भरेंगे और उसके बाद सबमिट कर देंगे

Medic Setu कोरोना

  • तो आप अपने आप कुछ देर बाद लाइन में जुड़ जाएंगे थोड़ी देर के बाद
  • डाक्टरों की टीम में जो डॉक्टर ऑनलाइन उपस्थित होगें मरीज उनसे सलाह ले सकेंगे और मरीज को जो दवा की जरूरत होगी वो डॉक्टर उनको लेने का परामर्श देंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें