Sun. Sep 19th, 2021

अंतिम संस्कार को लेकर विवाद – युवक की मौत के बाद दो पक्षों में छिड़ी जंग

भागलपुर में युवक की मौत के बाद अंतिम संस्कार को लेकर विवाद हो गया। दरअसल, नाथनगर थाना क्षेत्र के अबीर मिश्रा लेन (रामजानकी ठाकुरबाड़ी) निवासी स्व. मटरू यादव के बेटे रवींद्र यादव उर्फ राजू उर्फ शमीम (27 वर्ष) ने चंपानगर विषहरी स्थान निवासी मु. फिरोज रंगरेज की बेटी बीबी मोनिका से शादी की थी। इस शादी के लिए उसने धर्म परिवर्तन कर लिया था। युवक ने धर्म परिवर्तन किया था इसलिए उसकी मौत के बाद एक तरफ ससुराल वाले थे तो एक तरफ पिता का घर था। दोनों ही आपस में अंतिम संस्कार अपने तरीके से करने के लिए लड़ रहे थे। मौत के बाद दाह-संस्कार या शव का दफन, इसी बात को लेकर दोनों परिवार में लड़ाई झगड़ा होने लगा। विवाद इतना बढ़ गया था कि प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा।

दोनों पक्षों में अंतिम संस्कार को लेकर विवाद

राजू के धर्म परिवर्तन करने से उसका परिवार उससे नाराज था। इस वजह से राजू अपने ससुराल में रहता था। दो दिन पहले राजू काफी बीमार पड़ा और उसमे डेंगू के लक्षण दिखाई पड़े। उसे इलाज के लिए जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल, मायागंज में भर्ती कराया गया था। लेकिन उसी दिन वहां से लाकर नाथनगर में एक क्लिनिक में भर्ती करा दिया गया। बिमारी बढ़ जाने के कारण गुरुवार की दोपहर उसकी मौत हो गयी।

 

 

यह भी पढ़ें- पकड़ा गया बेगूसराय का ‘साइको किलर’ , केस का होगा स्पीडी ट्रायल

राजू के मौत की सूचना मिलने पर उसके घरवाले वहां पहुंच गए और हिन्दू रीती-रिवाज से शव का अंतिम संस्कार करने पर अड़ गए। इधर, ससुराल पक्ष ने शव को देने से साफ़ इंकार कर दिया और अपने धर्म के अनुसार ही अंतिम संस्कार करने की बात कही। इसको लेकर दोनों पक्ष में विवाद हो गया। दोनों आपस में लड़ने लगें। इस बता की सूचना मिलने पर नाथनगर इंस्पेक्टर मु. सज्जाद हुसैन और अंचलाधिकारी राजेश कुमार वहां पहुंचे। दोनों पक्षों को समझने कि कोशिश करी लेकिन बात नहीं बनी।

पत्नी के हक़ में हुआ फैसला

उसके बाद इसके लिए पंचायत भी बैठी और पूरी बात होने के बाद आखिरी फैसला मृतक की पत्नी के हाथ गया। पत्नी ने कहा कि अपने धर्म के अनुसार ही वो पति का अंतिम संस्कार करेगी। पत्नी की बात पर राजू के भाई इंद्र यादव, अजय यादव और बहन शोभा देवी ने सहमति जताई। लेकिन इस शर्त पर कि दोबारा शादी किए बिना रहेगी, तभी संपत्ति में हिस्सेदारी दी जाएगी। इसपर पाँचों ने हामी भर दी और दोनों के बीच समझौता हो गया।

बिहार की राजनीति, मनोरंजन, जीवनशैली, खेल इत्यादि से जुड़ी ख़बरें अब सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें