Sun. Jun 7th, 2020

सीएम नीतीश कुमार का पत्र रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नाम

सीएम नीतीश कुमार का पत्र : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा गया। इस पत्र में लिखा गया कि गया ज़िले में सेना अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) को बंद करने के कदम को उनके मंत्रालय द्वारा निर्णय गलत है , जो बिहार और इसके लोगों के हितों के खिलाफ जाएगा।

नीतीश ने 2009 में राजनाथ से रक्षा मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार को दिए गए आश्वासनों को पूरा करने और उसे पूरा करने का अनुरोध किया, जब उसने 2009 में सेना सेवा कोर केंद्र को गया से बाहर स्थानांतरित कर दिया था इस वजह से कि यह एक ओटीए क्षेत्र की सभी चिंताओं को दूर करेगा। इसके बाद 2011 में ओटीए की स्थापना हुई।

“गया में ओटीए को बंद करना बहुत अनुचित होगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा गलत निर्णय राज्य के हित के खिलाफ है ” नीतीश ने पत्र में लिखा था।

ओटीए को बंद करने को “चौंकाने वाला और परेशान करने वाला” कदम करार देते हुए मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में बताया कि ओटीए न केवल सीधी भर्ती और विशेष कमीशन अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है, बल्कि विदेशों से भी भर्ती करता है।

बिहार में वाम दलों ने किया नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

सीएम नीतीश कुमार का पत्र जिस पर विचार करेंगे रक्षा मंत्री

“मुझे यह मामला समझने के लिए दिया गया है कि ओटीए गया से सेना में कमीशन प्राप्त करने वाले अधिकारी बेहतरीन हैं।” नीतीश ने कहा कि कैडेटों की ताकत में सुधार के लिए कदम उठाए जाने चाहिए, जो भारतीय सेना में अधिकारियों की भारी कमी के मद्देनजर जरूरी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गया में ओटीए की स्थापना ताकत बढ़ाने और सेना में अधिकारियों की कमी को पूरा करने के लिए की गई थी। इसने न केवल क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान किए, बल्कि अर्थव्यवस्था और क्षेत्र में सुरक्षा की भावना में भी योगदान दिया। इसके अलावा, इसने बड़ी संख्या में लोगों की आजीविका का समर्थन किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक समाजवादी नहीं अपितु एक राष्ट्रीय स्तर की सोच रखने वाले नेता भी है और उम्मीद जताई जानी चाहिए कि रक्षा मंत्री बिहार सीएम की इस विनती पर विचार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *