Wed. Nov 13th, 2019

सीएम नीतीश कुमार ने दिया अर्घ्य सूर्य देव को, लाखो व्रतियों संग मनाई छठ पूजा

सीएम नीतीश कुमार ने दिया अर्घ्य

सीएम नीतीश कुमार ने दिया अर्घ्य : आज छठ महापर्व का तीसरा दिन है. आज से 36 घंटे के उपवास की शुरुआत हो चुकी है. राजधानी पटना में मौजूद गंगा तटों, तालाबों व घरो की छतों पर आज लाखों व्रतियों ने आज शानिवार की शाम सूर्य देव को अर्घ्य दिया. बिहार के प्रमुख सूर्यपीठों जैसे कि औरंगाबादम के देव, पटना के उलार, पंडारक में पुण्यार्क मंदिर में लाखों की संख्या में छठ व्रतियों ने सूर्य भगवान् को अर्जी प्रदान किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पूरी श्रद्धा से डूबते सूरज को अर्घ्य अर्पित किया. 1 आने मार्ग पर अपने आवास पर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने अर्घ्यदान किया और इस दौरान उनके बड़े भाई समेत परिवार के लोग भी शामिल रहे.

सीएम नीतीश कुमार ने दिया अर्घ्य : यह कामना माँगी होगी प्रदेश के लिए !

सीएम नीतीश कुमार ने दिया अर्घ्य

छठ पूजा का ख़ास त्योहार – कनाडा में भी धूम-धाम से मनाया जाता है छठ

बता दें कि रविवार की सुबह चार दिन तक चलने वाला आस्था का यह लोकपर्व छठ पूजा उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के संपन्न हो जायेगा. शनिवार की शाम राजधानी पटना के गंगा घाटों पर भगवान भाष्कर को प्रथम अर्घ्य देने के लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली.

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्य षष्टी का व्रत आरोग्य जीवन की प्राप्ति, सौभाग्य को पाने और संतान उत्पत्ति के लिए रखा जाता है. स्कन्द पुराण में उल्लेख किया गया है कि राजा प्रियव्रत ने भी यह व्रत रखा था जबकि उन्हें कुष्ट रोग था. भगवान भाष्कर से रोक की मुक्ति के लिए उन्होंने छठ व्रत रखा था. स्कन्द पुराण में प्रतिहार षष्ठी के तौर पर इस व्रत का उल्लेख है.

सीएम नीतीश कुमार का इस तरह छठ पूजा मनाना पूरे प्रदेश को साफ़ तौर पर दिखता है कि उनके सूबे के मुखिया हर उत्सव, त्योहार और उपलक्ष में शामिल भी होते है और उसे मनाते भी हैं. बिहार को सूर्य देव का तेज़ मिले यही कामना सीएम द्वारा की गई होगी.

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें : –

छठ पूजा पर गंगा स्वच्छता की अनूठी अपील सैंड आर्ट के ज़रिये

मीसा भारती मनी लॉन्ड्रिंग केस में अब और भी ज़्यादा फँस चुकी है !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *