Sat. Oct 31st, 2020

त्योहार के दिनों में ये क्लोन ट्रेनें अपको पहुंचाएंगी बिहार, कल से इन ट्रेनों का संचालन शुरू

त्योहार के दिनों

त्योहार के दिनों में लॉकडॉउन के कारण लोग अपने घरों से दूर ना रह सकें इसके लिए रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की है। 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें का संचालन शुरू किया जाएगा जिनमें ज़्यादातर ट्रेनों का बिहार से गुज़रना होगा। 19 सितंबर से ही इनके लिए रिज़र्वेशन शुरू कर दिया गया था। दस दिन पहले से ही इनमें सीटें बुक की जा सकती हैं।

यहां ट्रेन उन लोगों के लिए राहत के काबिल हैं जो लोग त्योहार किन दिनों में शहरों से अपने घर लौटना चाहते हैं। इनका किराया हमसफ़र एक्सप्रेस के फ़्लैक्सी किराए के तरह ही होगा। इस संबंध में रेलवे द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

कोरोना दौर में रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत

बड़ी संख्या में बिहार के लोग बड़े शहरों में रोज़गार के सिलसिले में बाहर रहते हैं। हर वर्ष त्योहारी मौसम में वे घर लौटते हैं। उस दौरान उनके लिए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की जाती है। इस दफा कोरोना के प्रभाव को देखते हुए ट्रेनों की संख्या पहले से ही सीमित हैं। ऐसे में ये 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें यात्रियों के लिए राहत से कम नहीं।

रेल मंत्रालय के मुताबिक़ इन ट्रेनों का ठहराव सीमित रहेगा तथा ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित श्रेणी की होंगीं। इनमें पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के सहरसा-दिल्ली-सहरसा, राजगीर-दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी एक्‍सप्रेस, दरभंगा-दिल्ली-दरभंगा एक्‍सपेस, मुजफ्फरपुर-दिल्ली-मुजफ्फरपुर एक्‍सप्रेस और राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर संपूर्ण क्रांति एक्‍स्रपेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं।
पूर्व मध्य रेल की पांच जोड़ी ट्रेनें इनमें शामिल हैं। इसके अलावा अन्य ज़ोन संचालित सात जोड़ी और क्लोन ट्रेनें भी बिहार से होते हुए आगे दौड़ेंगी।

अपको बता दें कि पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से दिल्ली जाने वाली स्पेशल संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का क्लोन नहीं बनाया गया है। इस ट्रेन का नंबर बदलते हुए समय सारणी जारी कर दी गई है। शाम 4:25 बजे राजेंद्र नगर से यह ट्रेन खुलेगी।

 

अन्य खबरें पढ़ें सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *