Wed. Nov 13th, 2019

छठ महापर्व 2019 : दूसरे दिन “खरना” की तैयारी शुरू

छठ महापर्व 2019

छठ महापर्व 2019 : आज महापर्व छठ पूजा का दूसरा दिन है. पहले दिन नहाय खाये के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है. आज दूसरे दिन खरना होगा. इसके तहत छठ पूजा का व्रत रखने वाले व्रती अरवा चावल, गुड़ और गाय के दूध के साथ छठी मईया का प्रसाद बनाकर खरना करेंगी. आज के दिन लोग अपने घरो में अन्य लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं ताकि वह प्रसाद खा सकें.

आज खरने के उपरान्त छठ व्रतियों का 36 घंटे का उपवास भी शुरू हो जायेगा.शानिवार को व्रती-गण अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देंगी.रविवार को उगते सूरज के साथ ही इस महापर्व का समापन हो जायेगा.

छठ महापर्व 2019 : फलो की दुकानों पर भीड़

छठ महापर्व के दौरान फलो की खरीदारी बढ़ जाती है. छठ पूजा के तहत ताज़े फलों के खेप बाज़ारो तक पहुँच चुकी है. फलो की दुकानों पर भीड़ आनी शुरू हो चुकी है. सेब, केला, संतरा, नारंगी, ईख आदि फलों की डिमांड काफी अधिक मात्रा में है और सप्लाई भी एकदम प्राप्त है ताकि किसी को भी फलों की खरीदारी में दिक्कत न हो पाएं.

Image result for छठ पूजा kharna"

मुजफ्फरपुर रेलवे पुलिस ने जीता दिल छठ पूजा के अवसर पर

छठ पूजा के दौरान फलों के रेट में भी काफी गिरावट हुई है. प्रीमियम क्वालिटी के एक कार्टन सेब की कीमत करीब 700 से 800 रुपये तक है. एक कार्टन सेब में 14 से 15 किलो सेब यानी 105 पीस सेब रहते हैं.

व्रतियों की सेवा करने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी सहायक युवको की मंडलियां भी निरंतर लगी हुई हैं. पटना के युवक छठ स्वयंसेवक बनकर सभी व्रतियों की पूरे मन सेवा करते हुए देखे जा सकते हैं. जैसे कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल की सुंदरता देखने को मिलती है उसी तरह छठ के दौरान पटना के घाटों की सुंदरता हर किसी के मन को आकर्षित करती है. सात्विकता, सद्धभावना और तपस्या का प्रतीक छठ महापर्व सभी को एक अनूठे आस्था की माला में बांध देता है.

 

यह खबरें भी पढ़ें:-

पुलिस का कारनामा ! छठ के नाम पर झूठ नहीं बोलने का लिया जा रहा…..

 रानी चटर्जी मनाएंगी छठ, पूरी तैयारी के साथ कर रही हैं छठी मइया का इंतज़ार

बिहार एक्सप्रेस की ओर से सभी लोगों को छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *