Tue. Nov 12th, 2019

बिहार एवं झारखण्ड में चक्रवात बुलबुल को लेकर अलर्ट ज़ारी

बिहार एवं झारखण्ड में चक्रवात बुलबुल

बिहार एवं झारखण्ड में चक्रवात बुलबुल : चक्रवात बुलबुल आज रात या कल सुबह सुंदरबन डेल्टा या बांग्लादेश तट के करीब उतर सकता है। तट को पार करते समय, हवा का प्रवाह 100-110 किमी प्रति घंटे और 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बीच पहुंच सकता है।

निकटवर्ती चक्रवात के कारण झारखंड और बिहार के बाहरी क्षेत्रों में पहले से ही बादल छाए रहने और तेज हवा की गति में वृद्धि देखी गई है। झारखंड के दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश शुरू हो चुकी है।

जैसा कि इस चक्रवात के उत्तर-पूर्व में आगे बढ़ने की उम्मीद है, झारखंड के पूर्वी हिस्सों और उससे सटे बिहार में जमशेदपुर, रांची, धनबाद, देवगढ़ और दुमका क्षेत्र जैसे स्थानों पर हल्के से मौसम में गिरावट देखी जा सकती है। इस क्षेत्र में हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और आगे बढ़कर यह  40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हो सकती है।

बिहार एवं झारखण्ड में चक्रवात बुलबुल : समय के साथ ठहर जायेगा चक्रवात

20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की संभावना के साथ अलग-थलग बारिश, भागलपुर सहित दक्षिण-पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों को प्रभावित कर सकती है। संभावना है कि दिन का तापमान इस क्षेत्र में काफी कम हो जाएगा।

कल रात के तापमान में गिरावट की संभावना है। बिहार प्रदेश में मुख्य रूप से बादल छाए रहने के साथ शुष्क मौसम को देखा जा सकता है। जैसे-जैसे रफ़्तार में कमी आएगी और दिन के तापमान में गिरावट आएगी, यह चक्रवात वैसे ही शांत हो जायेगा। कल सुबह से मौसम में सुधार होगा और आसमान साफ ​​होने लगेगा। जैसे-जैसे बुलबुल चक्रवात आगे बढ़ेगा, न ही तेज़ हवाएँ बसने लगेंगी और न ही इसमें बढ़त होगी । इस प्रकार, सुबह के तापमान में इस क्षेत्र में गिरावट आने की संभावना है।

 

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें :-

 

आरके सिन्हा ने पूर्व सीएम मांझी को बीजेपी के साथ आने का दिया न्यौता

मोतीपुर में लूटपाट- बुलेट बाइक, नकदी व लुटे अन्य सामान, एक गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *