Tue. Nov 12th, 2019

बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019 : चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों पर होगी बहाली

बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019

बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019 : बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019 का नोटिफिकेशन आ चुका है. बिहार परिवहन निगम भर्ती में बम्पर ओपनिंग निकली है. बिहार परिवहन निगम में चलंत दस्ता सीआफि के कुल 496 पदों के लिए बहाली प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है. इसके लिए केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) की तरफ विज्ञापन ज़ारी कर दिया गया है.

केंद्रीय चयन परिषद के नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने इंटर या इसके समकक्ष परीक्षा पास कर ली है. पुरुष और महिला आवेदक इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य हैं.

इन पदों हेतु आवेदन प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मदवारो को ऑनलाइन मोड से आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एक महीने तक चलेगी.

बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019 : अहम जानकारी जानिये

Image result for bihar police women constable"

इस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के लिए 18 से 25 आयु वर्ग के लोग आवेदन कर सकतें हैं. इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के पुरुष अभियर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 27 है तो महिलाओं के लिए 18 से 28 की आयु सीमा तय की गई है. अनुसूचित जाती और जनजाति के अभियर्थियों के लिए 18 से 30 वर्ष की आयु सीमा सीमा रखी गई है.

एग्जाम पैटर्न होगा ऐसा

बिहार परिवहन विभाग के अंतरगर्त चलंत दस्ता सिपाही पदक के लिए दो चरणों में परीक्षा होगी. पहले चरण के तहत 100 अंको की लिखित परीक्षा होगी तो वहीँ दूसरे चरण में 100 अंको की ही शारीरिक परीक्षा करवाई जाएगी. लिखित परीक्षा में 30 फीसदी लाने वाले अभियार्थी ही शारीरिक दक्ष परीक्षा में भाग लेने के योग्य होंगे. बता दें कि शारीरिक दक्ष परीक्षा में गर्भवती महिलाएं भाग नहीं ले सकेंगी.

बिहार परिवहन निगम भर्ती 2019 : रिक्त पदों की संख्या

 

सामान्‍य वर्ग- 197

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग-49

अनुसूचित जाति- 79

अनुसूचित जनजाति- 5

बिहार एक्सप्रेस पर पाइये राज्य की सभी परीक्षाओं के ताज़ा अपडेट्स और जानकारी

यह खबरें भी ज़रूर पढ़ें : –

साध्वी के साथ सामूहिक दुष्कर्म, जानिए कैसे दरिंदों ने दिया वारदात को अंजाम

सरकार में हमारी भी भागीदारी : गिरिराज सिंह, जाने और क्या बोले गिरिराज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *