Mon. Dec 9th, 2019

बिहार मंत्री ने ग्रुप डी आवेदन मामले पर दिया यह चौंकाने वाला बयान

ग्रुप डी आवेदन मामले पर बोले मंत्री जी : 166 ग्रुप-डी पदों के लिए पांच लाख लोगों के आवेदन करने के बाद, कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने राज्य में भाजपा-जदयू के नेतृत्व वाली सरकार को बढ़ती ‘बेरोजगारी’ के लिए जिम्मेदार ठहराया।

हालांकि, जनता दल यूनाइटेड वाली अगुवाई वाली बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने शनिवार को आरोपों का जवाब देते हुए कहा, “अगर लोग नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं तो सरकार क्या कर सकती है?”

एएनआई ने श्रवण कुमार के हवाले से रिपोर्ट किया, “लोग अपने हिसाब से नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं। सरकार क्या कर सकती है? ऐसा नहीं है कि सरकार उन्हें किसी विशेष नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए कह रही है।

उन्होंने समस्या के लिए सूक्ष्म रूप से ‘कड़ी प्रतिस्पर्धा’ को भी जिम्मेदार ठहराया। “हालांकि यह चिंताजनक है, पूरी दुनिया कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर से गुजर रही है,” उन्होंने कहा।

बिहार विधानसभा में चपरासी, माली, द्वारपाल, सफाईकर्मी के रूप में काम करने के लिए पांच लाख आवेदकों ने 166 ग्रुप-डी पदों के लिए आवेदन किया था।

बिहार में बढ़ी बेरोजगारी ! ग्रुप डी के लिए ही दे डाले गए इतने सारे आवेदन

ग्रुप डी आवेदन मामले पर बोले मंत्री जी : क्या आवेदक इतने भी काबिल नहीं कि योग्य नौकरी नहीं मिल सकी ?

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कई उम्मीदवारों ने कहा कि बेरोजगारी इन आवेदनों के लिए आवेदन करने का प्रमुख कारण था। कल, अंग्रेजी में स्नातकोत्तर छात्र अमित जायसवाल ने एएनआई को बताया कि उच्च शिक्षा की डिग्री निजी क्षेत्र में 10,000 रुपये के मूल वेतन की गारंटी नहीं देती है। एक अन्य आकांक्षी ने एएनआई को बताया कि युवा निजी नौकरियों पर सरकारी नौकरी पसंद करते हैं।

इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले पांच लाख आवेदक ज्यादातर एमबीए और एमसीए डिग्री धारक, स्नातक, स्नातकोत्तर हैं। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक अनवर आलम ने राज्य में बढ़ती बेरोजगारी के लिए भाजपा-जदयू सरकार का गठन किया। उन्होंने कहा, “यह स्थिति बताती है कि राज्य में बेरोजगारी खतरनाक स्तर पर है। मेरा मानना ​​है कि राज्य में इस स्थिति के लिए सरकार जिम्मेदार है।”

वास्तव में इन लोगों की योग्यता भी कैसी रहेगी होगी इस पर भी सवाल खड़े किये जाने लाज़मी है क्योंकि हालात इतने भी बुरे नहीं कि जितना एक ग्रुप डी सैलरी में इन आवेदकों को मिलेगा वह अन्य लोगों को नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *